अमेरिका के अरकंसास व इलिनोइस में तूफान ने मचाई तबाही; 4 लोगों की मौत, ओकलाहोमा में लगी भीषण आग

punjabkesari.in Saturday, Apr 01, 2023 - 12:17 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका के अरकंसास और इलिनोइस में शुक्रवार को आए तूफान से मची तबाही के कारण चार लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जनों अन्य घायल हो गए। इस तूफान के कारण कई मकानों के क्षतिग्रस्त होने, वाहनों के पलटने और पेड़ों के गिरने की खबर है।   अरकंसास के लिटिल रॉक शहर में शुक्रवार को आए तूफान से मची तबाही में कम से कम 24 लोग घायल हो गए । अरकंसास राज्य के विने में एक और तूफान आया। प्राधिकारियों के अनुसार, इस तूफान ने भी व्यापक स्तर पर तबाही मचाई। इस तूफान के कारण कई मकान ढह गए और पेड़ टूटकर गिर गए। देश के दक्षिण एवं मध्य-पश्चिम में एक व्यापक तूफान प्रणाली के कारण आयोवा में भी तूफान आने की जानकारी है, जबकि इलिनोइस में ओलावृष्टि हुई और ओकलाहोमा में घास में लगी आग और विकराल हो गई।

PunjabKesari

इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रीय मौसम सेवा ने अरकंसास की राजधानी लिटिल रॉक और आसपास के इलाकों के लिए तूफान संबंधी आपात स्थिति घोषित की और सचेत किया कि ‘‘विनाशकारी तूफान'' से 3,50,000 लोगों को खतरे की आशंका है। इससे एक सप्ताह पहले मिसीसिपी में तूफान ने भीषण तबाही मचाई थी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने राहत कार्य के लिए संघीय सरकार से मदद मुहैया कराए जाने का आश्वासन दिया था। लिटिल रॉक में तूफान ने सबसे पहले शहर के पश्चिमी हिस्से और इसके आसपास तबाही मचाई और एक छोटे से शॉपिंग सेंटर को नुकसान पहुंचाया। इसके बाद तूफान अरकंसास नदी को पार कर नॉर्थ लिटिल रॉक और आसपास के शहरों में पहुंचा, जहां इसने मकानों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और वाहनों को व्यापक नुकसान पहुंचाया।

PunjabKesari

‘बैपटिस्ट हेल्थ मेडिकल सेंटर-लिटिल रॉक' के अधिकारियों ने ‘केएटीवी' को बताया कि तूफान के कारण घायल हुए 21 लोग अस्पताल पहुंचे हैं, जिनमें से पांच की हालत गंभीर है। मेयर फ्रैंक स्कॉट जूनियर ने ट्वीट किया कि अधिकारियों के पास अस्पताल में 24 लोगों के भर्ती होने की जानकारी है, लेकिन फिलहाल किसी की मौत की सूचना नहीं है। विने की सिटी काउंसिल सदस्य लीसा पावेल कार्टर ने कहा कि विने में विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई है और सड़कें मलबे से भरी पड़ी हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे घबराहट हो रही है। मैं घर जाने की कोशिश कर रही हूं, लेकिन जा नहीं पा रही।'' ‘पावरआउटरेज डॉट कॉम' के मुताबिक, अरकंसास में लगभग 70,000 और ओकलाहोमा में 32,000 ग्राहकों को बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है। 

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News