अमेरिका के शीर्ष सैन्य अधिकारी ने सांसदों से निजी तौर पर की बात

punjabkesari.in Sunday, Jun 07, 2020 - 11:22 AM (IST)

वाशिंगटनः पुलिस हिरासत में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद भड़के विरोध प्रदर्शनों को रोकने में सेना की भूमिका को लेकर पेंटागन अधिकारियों की आलोचना होने के बाद राष्ट्र के शीर्ष सैन्य अधिकारी, जनरल मार्क मिले ने कांग्रेस सदस्यों और कई अन्य सासंदों से निजी तौर पर बात की। दो अधिकारियों ने नाम गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि सदन की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के प्रमुख, मिले से मुलाकात कर अपनी चिंता से मंगलवार को उन्हें अवगत कराया।

 

इस मुलाकात से पहले अधिकारियों ने व्हाइट हाउस के पास से प्रदर्शनकारियों को हटाया था ताकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पास के एक चर्च में तस्वीरें खींच सके। ट्रंप के साथ मौजूद रहने के लिए मिले और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर की तीखी आलोचना हुई है क्योंकि यह सेना के राजनीतिकरण को बढ़ावा देने जैसा प्रतीत हो रहा है। एक अन्य व्यक्ति ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि मिले ने मंगलवार को ही सीनेट के डेमोक्रेटिक नेता, न्यूयॉर्क के चक शूमर से भी मुलाकात की।

 

तीसरे अधिकारी ने बताया कि मिले ने सोमवार के फोटो ऑप (प्रेस के लिए खिंचवाई गई तस्वीर) और राजधानी एवं अन्य शहरों में कानून प्रवर्तन भूमिका के लिए सैनिकों के इस्तेमाल के लिए इनसरेक्शन कानून लागू करने की ट्रंप की चेतावनी के बाद के दिनों में कांग्रेस के 20 या उससे ज्यादा सदस्यों से बात की। ट्रंप के साथ नजर आने के बाद हो रही आलोचना को शांत करने के मकसद से मिले और एस्पर ने नेताओं से मुलाकात की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News