ऑस्ट्रेलिया में रेडियोएक्टिव कैप्सूल गायब होने से हड़कंप, मचा सकता है भारी तबाही

punjabkesari.in Sunday, Jan 29, 2023 - 04:40 PM (IST)

कैनबरा: पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में एक ‘रेडियोएक्टिव कैप्सूल’ गायब  होने से पूरे क्षेत्र में हड़कंप मच गया ।  रेडियोएक्टिव कैप्सूल के परिणाम बेहद ही खतरनाक होते हैं इससे लोगों को कैंसर जैसी बीमारी हो सकती है। इसे छूने भर से ही घातक परिणाम हो सकते हैं। इसलिए रेडियोएक्टिव कैप्सूल के गायब होने से लोग काफी ज्यादा डरे हुए हैं।  अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के पर्थ शहर में एक खदान से डिपो तक एक ट्रक पर ले जाते समय रेडियोएक्टिव कैप्सूल खो गया । इस कैप्सूल की खोज के लिए कई टीमों का गठन भी किया है।  

 

अधिकारियों ने रेडियोएक्टिव कैप्सूल की एक तस्वीर भी शेयर की है। बताया जा रहा है कि यह रेडियोएक्टिव कैप्सूल काफी छोटा है। इसके बाहरी आवरण पर थोड़ी मात्रा में रेडियोधर्मी सीज़ियम -137 होता है, जिसे छूने पर गंभीर बीमारी हो सकती है। यह जनवरी के मध्य में न्यूमैन शहर और पर्थ शहर के बीच 1,400 किमी की दूरी में कहीं खो गया था। तस्वीर में रेडियोएक्टिव कैप्सूल की लंबाई 8 एमएम और चौड़ाई 6 एमएम दिख रही है। इसका साइज ऑस्ट्रेलियाई 10 सेंट के सिक्के से भी छोटा मालूम पड़ रहा है। दरअसल, ये रेडियोएक्टिव कैप्सूल पर्थ से न्यूमैन के बीच 1400 किलोमीटर के दायरे में कहीं गिर गया है।

 

सूचना मिलते ही सुरक्षा टीम जांच में जुटी है लेकिन अभी तक रेडियोएक्टिव कैप्सूल का पता नहीं चल पाया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि रेडियोएक्टिव कैप्सूल पहले से ही किसी अन्य वाहन के टायर में फंस गया हो सकता है। तो वहीं अधिकारी जहां इसकी खोज कर रहे हैं वह उन क्षेत्र से सैकड़ों किमी (मील) दूर हो सकता है। रियो टिंटो ने कहा कि उसने कैप्सूल को पैकेज करने और डिपो तक "सुरक्षित रूप से" पहुंचाने के लिए एक विशेषज्ञ रेडियोधर्मी सामग्री हैंडलर उपलब्ध कराया था। उन्होंने कहा कि लेकिन बुधवार तक यह नहीं बताया गया कि रेडियोएक्टिव कैप्सूल गायब हो गया है।

 

अधीक्षक डेरिल रे ने कहा कि वे पर्थ के उत्तर में आबादी वाले क्षेत्रों और महान उत्तरी हाइवे के साथ सामरिक जगहों पर इसकी तलाश कर रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि गामा किरणों का पता लगाने के लिए विकिरण डिटेक्टरों का उपयोग किया जा रहा है।अधिकारी ट्रक के जीपीएस डेटा का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए भी कर रहे थे कि चालक ने सही मार्ग क्या लिया और 10 जनवरी को खदान से निकलने के बाद वह कहाँ रुका।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News