चमन फ्रेंडशिप बॉर्डर पर पाक सेना ने अफगान नागरिकों पर की फायरिंग, 3 की मौत व 20 से अधिक घायल(Pics)

punjabkesari.in Friday, Jul 31, 2020 - 12:39 PM (IST)

क्वेटाः क्वेटा के चमन फ्रेंडशिप गेट बॉर्डर पर गुरुवार को अनियंत्रित भीड़ और पाक सुरक्षा बलों के बीच झड़प में एक महिला सहित कम से कम 3 लोगों की मौत हो गई और 20 से अधिक घायल हो गए। इस दौरान पाकिस्तानी सुरक्षा बलों और और अफगान निवासियों के बीच जमकर गोलीबारी भी हुई । कई हफ्तों तक पैदल आवाजाही के लिए बंद रहने के बाद सीमा पार से बुधवार को दोनों पक्षों के लोगों को ईद मनाने के लिए अपने मूल क्षेत्रों की यात्रा करने की अनुमति देने के लिए इस बार्डर को फिर से खोला गया था।

PunjabKesari

सूत्रों के मुताबिक, सीमा पार करने के इरादे से गुरुवार को फ्रेंडशिप गेट पर बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हुए और धरना दिया। फ्रंटियर कॉर्प्स (FC) के कर्मियों ने उन्हें गेट से दूर जाने के लिए कहा, लेकिन उन्होंने ऐसा करने से इंकार कर दिया। FC अधिकारियों ने उन्हें बताया कि प्रदर्शनकारियों को साइट से शिफ्ट करने तक गेट नहीं खोला जाएगा। इस बीच, महिलाओं और बच्चों सहित बड़ी संख्या में अफगान नागरिक भी अफगानिस्तान में पार करने के लिए वहां एकत्र हुए। हालांकि, जब सीमा अधिकारियों द्वारा गेट नहीं खोला गया, तो प्रदर्शनकारी हिंसक हो गए और उन्होंने एफसी और अन्य सरकारी एजेंसियों के कार्यालयों पर हमला किया और फ्रेंडशिप गेट स्थित FC और नादरा के कार्यालयों को आग लगा दी।

PunjabKesari

इस बीच अफगान और पाकिस्तानी बलों के बीच फायरिंग होती रही। एफसी कर्मियों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हवा में गोलियां चलाईं लेकिन कुछ देर बाद ही सीमा के दोनों ओर से विरोध में अधिक लोग शामिल हो गए। सूत्रों ने कहा कि भीड़ में कुछ उपद्रवियों द्वारा स्थिति को और अधिक उग्र कर दिया गया और कुछ गोलियों की आवाज भी सुनी गई। हाथापाई में, तीन लोग मारे गए और 20 अन्य को चोटें आईं।

PunjabKesari

इसके बाद प्रदर्शनकारी चमन शहर गए जहां उन्होंने सभी बाज़ारों और शॉपिंग मॉल को जबरन बंद कर दिया और सड़कों को अवरुद्ध कर दिया। स्थानीय प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ज़कुल्लाह दुर्रानी ने कहा, "पाकिस्तानी और अफगान बलों के बीच भारी मात्रा में फायरिंग जारी है । बलूचिस्तान के गृह मंत्री मीर जियाउल्लाह लैंगोव ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “विरोध में कुछ उपद्रवियों ने भीड़ को उकसाया। घटना की जांच की जा रही है। सरकार लोगों और देश के हित में निर्णय लेगी। अगर सीमा पार तनाव है, तो हम इसका जवाब देंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News