तिमोर में पोप फ्रांसिस की प्रार्थना सभा में जुटे 6 लाख लोग (Video)

punjabkesari.in Tuesday, Sep 10, 2024 - 06:08 PM (IST)

International Desk: पूर्वी तिमोर में पोप फ्रांसिस की प्रार्थना सभा में मंगलवार को समुद्र किनारे एक पार्क में करीब 6,00,000 लोग शामिल हुए जो इस दक्षिण पूर्व एशियाई देश की लगभग आधी आबादी है। इसी पार्क में सेंट जॉन पॉल द्वितीय ने इंडोनेशिया से देश की आजादी के लिए संघर्ष के दौरान प्रार्थना सभा की थी। प्रार्थना सभा में भाग लेने के लिए आयी 44 वर्षीय डिर्से मारिया टेरेसा फ्रेटास ने कहा, ‘‘हम बहुत खुश हैं कि पोप तिमोर आए हैं क्योंकि यह हमारे देश तथा हमारे लोगों के लिए एक आशीर्वाद है।''

 

ऐसा बताया जाता है कि इंडोनेशियाई सैनिकों ने पूर्वी तिमोर के अपने 24 साल के शासन के दौरान जिन लोगों की हत्या की थी, उनके शवों को तासीतोलू में ही दफनाया था। अब इसे ‘पार्क ऑफ पीस' के नाम से जाना जाता है और इसमें जॉन पॉल की 1989 की यात्रा की याद में उनकी आदमकद प्रतिमा स्थापित है। जॉन पॉल की यात्रा ने तिमोर के लोगों की दुर्दशा पर ध्यान खींचा था।

PunjabKesari

सरकारी प्राधिकारियों ने कहा कि करीब 3,00,000 लोगों ने प्रार्थना सभा में भाग लेने के लिए पंजीकरण कराया था लेकिन राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्ता ने 7,00,000 और वेटिकन ने 7,50,000 लोगों के भाग लेने की उम्मीद जतायी थी। फ्रांसिस सोमवार को पूर्वी तिमोर पहुंचे थे और मंगलवार सुबह वह दिव्यांग बच्चों के लिए एक धार्मिक संगठन द्वारा संचालित आश्रय गृह गए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News