ये है दुनिया का सबसे बड़ा विमान, पंखों पर बन सकता है खेल का मैदान(देखें तस्वीरें)

punjabkesari.in Friday, Jun 02, 2017 - 12:49 PM (IST)

सैन फ्रांसिस्को: अंतरिक्ष क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों को टक्कर देने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलन ने दुनिया का सबसे बड़ा विमान प्रदर्शित कर दिया। इस विमान को उनकी एरोस्पेस कंपनी स्ट्रैटोलॉन्च सिस्टम्स ने बनाया है। "रॉक" नामक यह विमान इतना बड़ा है कि इसके पंखों पर ही फुटबॉल मैदान बनाया जा सकता है। यह अंतरिक्ष में सैटेलाइट लॉन्च करने का काम करेगा।

PunjabKesari
बुधवार को इस विशालकाय विमान को कैलिफोर्निया स्थित मोजावे में बने कंपनी के हैंगर से बाहर लाया गया। बाहर लाने में ही 28 पहिए लग गए। 2019 तक इसका डेमो शुरू हो जाएगा। छह इंजन वाला यह विमान "होवार्ड ह्यूजेज 1947 एच-4 हरक्यूलिस" व मौजूदा समय में दुनिया के सबसे बड़े विमान के रूप में जाने जाने वाले और मूल रूप से बुरान अंतरिक्ष शटल को ले जाने के लिए बनाए गए सोवियत युग के कार्गो विमान एन्टोनोव एएन-225 से भी बड़ा है।स्ट्रैटोलॉन्च बीते वर्ष ही अमरीकी एरोस्पेस कंपनी ऑर्बिटल एटीके के साथ साझेदारी कर चुकी है। इस विमान से संभवतः ऑर्बिटल के पेगसस एक्सएल रॉकेट को लांच किया जाएगा। इससे कई छोटे उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा।

PunjabKesari
रॉकेट लांच करने के में किया जाएगा इसका इस्तेमाल
टयह विमान आम विमानों की तरह 35 हजार फीट की ऊंचाई पर यात्रा कर सकता है। इसे छोटे उपग्रह ले जाने के लिए बनाया गया है। विमान रॉकेट को हवा में ले जाएंगे और एक तय ऊंचाई पर रॉकेट को अंतरिक्ष में लांच कर देंगे। यह एक एयरबॉन रॉकेट लॉन्चर की तरह काम करेगा यानी इससे रॉकेट लांच करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। आम तौर पर रॉकेट लॉन्च पैड से ही प्रक्षेपित किए जाते हैं जिसमें काफी ईंधन की खपत होती है।

PunjabKesari
यह है खासियत
-पंखों पर ही बन सकता है पूरा फुटबॉल मैदान
-छह इंजन, दो कॉकपिट का है विमान
-385 फीट तक फैले हैं पंख
-50 फीट ऊंचाई
-850 किमी प्रति घंटा अधिकतम रफ्तार
-5 लाख पाउंड वजन (बिना कार्गो के)
-अधिकतम भार 13 लाख पाउंड तक पहुंच सकता है।
-यह ढाई लाख पाउंड ईंधन ले जाने में सक्षम है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News