इस सरकार का पैरेंट्स के लिए अजीबोगरीब फरमान, बच्चों के नाम रखें-बम, गन और सैटेलाइट

punjabkesari.in Friday, Dec 02, 2022 - 04:06 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: नॉर्थ कोरिया में पैरेंट्स के लिए अजीबोगरीब फरमान जारी किया गया है। नॉर्थ कोरिया के अधिकारियों ने माता-पिता से कहा है कि वे अपने बच्चों के नाम देशभक्ति से ओतप्रोत होने वाले रखें। कोरिया सरकार ने कहा कि पैरेंट्स अपने बच्चों के नाम बम, गन और सैटेलाइट की तर्ज पर रखें। सरकार का कहना है कि माता-पिता अपने बच्चों के अधिक वैचारिक और सैन्यवादी नाम रखें और बहुत ज्यादा सादगी वाले नामों से परहेज करें।

 

दिए गए ये सुझाव

रेडियो फ्री एशिया की रिपोर्ट में स्थानीय लोगों ने दावा किया कि सरकार की तरफ से आदेश जारी हुआ है कि बच्चों का नाम सादा रखने की जगह देशभक्ति वाला रखें। नॉर्थ कोरियाई सरकार ने अपने नागरिकों को दक्षिण कोरिया जैसे अधिक लवेबल (Lovable) नामों जैसे-A Ri (प्यार करने वाला) और Su Mi (बहुत सुंदर) जैसे टाइटल का उपयोग करने की अनुमति दी थी, लेकिन अब शासन की ओर से नया आदेश जारी हुआ है और लोगों को अधिक देशभक्त और वैचारिक नाम रखने को कहा गया है।

 

लगेगा भारी भरकम जुर्माना

नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग-उन चाहते हैं कि माता-पिता अपने बच्चों के नाम Pok Il (बम), Chung Sim (वफादारी) और Ui Song (उपग्रह) जैसे नामों की तर्ज पर रखें। सरकार की तरफ से कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति ऐसा नहीं करता है तो उसे भारी भरकम जुर्माना लगाया जाएगा। इतना ही नहीं सरकार के आदेश का उल्लघंन करने वाले को 'समाज-विरोधी' करार दिया जाएगा। इस आदेश के पालन के लिए पिछले महीने से ही लोगों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं। नाम सही करने के लिए उनके पास इस साल के अंत तक का समय है। वहीं सरकार के इस आदेश पर लोग नाराज हैं। लोगों का कहना है कि हम इंसान के पास अपना नाम रखने की आजादी भी नहीं रही।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News