बिना सिर और दिमाग के पैदा हुई ये बच्ची, देखिए तस्वीरें

punjabkesari.in Friday, Apr 13, 2018 - 11:16 AM (IST)

लंदनः  कई बार जन्म से बच्चों में गंभीर बिमारी उत्पन्न हो जाता है जिसके कारण उनके शरीर का सही से विकास नहीं हो पाता। एेसा ही एक मामला पूर्वी कंबोडिया के एक दूरदराज के गांव में सामने आया है। जहां एक बच्ची को दुर्लभ बीमारी है जिस कारण उसके दिमाग और खोपड़ी का भाग जन्म से नहीं है।
PunjabKesari
आह नीथ अब जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रही है। बच्ची के माता पिता ने उसकी जान बचाने के लिए अपना सारा घर बाहर दांव पर लगा दिया है। इसके लिए वह अपना घर और जमीन सब बेच चुके हैं। उनकी दुर्दशा की कहानी उस वक्त सामने आई, जब बच्ची को बचाने के लिए उन्हें और पैसों की जरूरत थी और इसके लिए वे क्राउड फंडिंग कर रहे थे।

नोम पेन्ह में एक अस्पताल में नीथ भर्ती है। उसकी मां शेरी ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि डॉक्टरों के इलाज से वह ठीक हो जाएगी। उसके जन्म के समय से ही हमें पता था कि उसके साथ कुछ गलत हो गया है। तब मैंने लोगों से पैसे दान करने को कहा, ताकि बेटी का इलाज जारी रह सके। हम गरीब हैं और अपनी बेटी को बचाने की कोशिश में घर और जमीन पहले ही बेच चुके हैं। शेरी ने कहा कि बच्ची स्वस्थ है, लेकिन उसके सिर और दिमाग का कुछ हिस्सा नहीं हैं।
PunjabKesari
डॉक्टरों का मानना ​​है कि बच्चे को एनैंसफैली नाम की एक दुर्लभ बीमारी है, जो अमरीका की करीब हर 10,000 गर्भावस्था में से तीन में देखने को मिलती है। हालांकि, इस बीमारी के शिकार होने वाले बच्चों की वास्तविक संख्या ज्ञात नहीं है, क्योंकि अधिकांश मामलों में इसका परिणाम गर्भपात होता है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, अमेरिका में हर 4,859 नवजात शिशुओं में से एक के साथ ऐसा होता है। इस बीमारी का कारण अज्ञात है। मगर, कुछ बच्चों को जीन या क्रोमोसोम्स या अन्य कारकों में परिवर्तन के कारण होता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News