अध्ययनः रोमांटिक पार्टनर को याद करने से ठीक रहती है सेहत

punjabkesari.in Thursday, Jan 24, 2019 - 05:03 PM (IST)

 

सिडनीः एक ताजा अध्ययन के मुताबिक तनाव के क्षणों में रोमांटिक पार्टनर को याद करने से ब्लड प्रेशर (बीपी) को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। मन को शांत रखने में साथी का खयाल भी उतना ही प्रभावी है, जितना उसकी उपस्थिति। अध्ययन में दावा किया गया है कि रोमांटिक पार्टनर का ख्‍याल दिल के लिए ही नहीं सेहत के लिए भी अच्छा है। शोध में 102 लोगों को शामिल किया गया।

सभी को एक तनावभरा काम करने को कहा गया। इसके तहत उन्हें अपना एक पैर कुछ देर बर्फीले पानी में रखना था। अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना के वैज्ञानिकों ने इस चुनौती से पहले और बाद में सभी प्रतिभागियों का ब्लड प्रेशर, दिल की धड़कन और धड़कन में उतार-चढ़ाव का अध्ययन किया। इसके बाद ऐसे सभी प्रतिभागियों को, जिनके जीवन में कोई रोमांटिक साथी है, उनके सामने तीन अलग-अलग तरह की परिस्थितियां रखी गई।

चुनौती के दौरान इनमें से कुछ लोगों के सामने उनके साथी को चुपचाप बैठे रहने को कहा गया। कुछ प्रतिभागियों से अपने रोमांटिक साथी के बारे में सोचने के लिए कहा गया। वहीं तीसरे वर्ग से अपने उस दिन के क्रियाकलापों के बारे में सोचने को कहा गया। वैज्ञानिकों ने पाया कि जिन लोगों के सामने उनके रोमांटिक पार्टनर उपस्थित थे या जिन्होंने उनके बारे में सोचा था, चुनौती के दौरान उनका बीपी कम रहा। वहीं अपने दिनभर के कामकाज के बारे में सोचने वाले तीसरे वर्ग के प्रतिभागियों का बीपी अपेक्षाकृत ज्यादा पाया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News