इन देशों के पास नहीं है खुद की सेना !

punjabkesari.in Monday, Jun 05, 2017 - 08:06 PM (IST)

वॉशिंगटनः  दुनिया में आज भी कुछ ऐसे देश हैं जिनके पास कोई सेना नहीं है और इनमे से कई देश सेना की जरुरत के लिए अपने पक्ष रख चुके हैं। जानते हैं ऐसे देशों के बारे में ...

समोआ
1962 में न्यूजीलैंड की गुलामी से आजाद हुए देश समोआ ने आजादी के बाद अपनी कोई सेना तैयार नहीं की। दरअसल आजादी के दौरान समोआ और यूजीलैंड में ये संधि हुई थी की जब भी देश को सेना द्वारा सुरक्षा की जरुरत होगी तो न्यूजीलैंड अपनी सेना उपलब्ध कराएगा।

PunjabKesari

अंडोरा
यूरोपीय देश अंडोरा की स्थापना 1278 में की गई थी जिसके पास अपनी खुद की कोई सेना नहीं है। हालांकि जरुरत के समय स्पेन और फ्रांस ने अंडोरा की सहायता के लिए अपनी सेना द्वारा मदद करने की बात कही है।
PunjabKesari
कोस्टा रिका
कोस्टा रिका एक मध्य अमरीकी देश है जिसके पास अपनी कोई सेना नहीं है। दरअसल 1948 में वहां हुए राष्ट्रपति चुनावों में बड़े स्तर पर धांधलियां हुई थी जिसका वहां की आम जनता ने पुरजोर विरोध किया और नया सविधान बनाकर सत्ता पर कब्जा जमा लिया और इस नए संविधान में सेना को समाप्त कर दिया गया। सेना खत्म करने के बाद भी वहां की स्थिति शांतिपूर्ण बनी हुई है , 1953 से अब तक कोस्टा रिका में 14 राष्ट्रपति चुनाव हो चुके हैं और सभी शांतिपूर्ण रहे हैं।
PunjabKesari
तुवालू
2014 में समोआ और तुवालू को भारत प्रशांत द्वीप सहयोग संगठन का हिस्सा बनाया गया है। तुवालू एक छोटा सा देश है जो मात्र 26 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला है और ये सिर्फ 10000 लोगों की आबादी वाला देश है जिसके पास अपनी खुद की कोई सेना नहीं है।
PunjabKesari
वैटिकन
वैटिकन इटली की राजधानी रोम में स्थित है जो दुनिया का सबसे छोटा और सबसे कम आबादी वाला देश है। वैटिकन मात्र 0.44 वर्ग किलोमीटर में फैला है जिसकी आबादी है मात्र 840 है। वैटिकन ही वह देश है जो कैथोलिक चर्च का मुख्यालय है जहां  प्रमुख पोप और दूसरे अधिकारी रहते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News