यूक्रेन पर मंडरा रहा परमाणु हमले का खतरा: पुतिन ने दिए न्यूक्लियर वॉर ड्रिल के आदेश

punjabkesari.in Thursday, May 05, 2022 - 11:55 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: रूस-यूक्रेन जंग अब परमाणु युद्ध की ओर बढ़ सकती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने अपनी सेना को न्यूक्लियर वॉर ड्रिल के लिए अभ्यास करने का आदेश दिया है। रूस की ओर से यह घोषणा यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई के 70वें दिन की गई है। यूक्रेन पर रूस के हमले की कार्रवाई में अब तक हजारों लोग मारे जा चुके हैं। साथ ही यूरोप द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से सबसे खराब शरणार्थी संकट से जूझ रहा है। इस युद्ध की वजह से करीब 1.3 करोड़ से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं।

 

रूसी रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि बुधवार को यूरोपीय संघ के सदस्यों पोलैंड और लिथुआनिया के बीच स्थित बाल्टिक सागर पर स्थित एन्क्लेव में रूस ने परमाणु-सक्षम इस्कंदर मोबाइल बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम के 'इलेक्ट्रॉनिक लॉन्च' का अभ्यास किया। बयान में कहा गया कि रूसी बलों ने मिसाइल सिस्टम, एयरफील्ड, संरक्षित बुनियादी ढांचे, सैन्य उपकरण और दुश्मन के कमांड पोस्ट के लॉन्चरों की नकल करते हुए लक्ष्य पर एकल और कई हमले किए। इस मॉक ड्रिल में 100 से ज्यादा सैनिक शामिल हुए। बता दें कि रिपोर्ट के अनुसार यूक्रेन में 24 फरवरी को सेना भेजने के बाद रूस ने अपने न्यूक्लियर फोर्स को भी अलर्ट पर रखा है।

 

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि 'इलेक्ट्रॉनिक' लॉन्च' के बाद सैन्यकर्मियों ने 'संभावित जवाबी हमले' से बचने के लिए अपनी स्थिति बदलने को लेकर भी युद्धाभ्यास किया। दूसरी ओर रूसी सेना ने यूक्रेन के पश्चिमी हिस्से में विदेशी हथियारों की आपूर्ति श्रृंखला को लक्षित करते हुए हमले किए वहीं पूर्वी हिस्से में भी अपने आक्रमणों को तेज कर दिया है। रूसी सेना ने कहा कि उसने यूक्रेन में पांच रेलवे स्टेशनों पर बिजली सुविधाओं को नष्ट करने के लिए समुद्र और हवा से प्रक्षेपित मिसाइलों का इस्तेमाल किया, जबकि तोपखाने और विमानों ने भी सैन्य अड्डों व ईंधन तथा गोला-बारूद डिपो पर हमला किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News