अरब दुनिया के अन्य क्षेत्रों में भी बढ़ा है योग का चलन, विशेषकर महिलाएं करती हैं योग का अभ्यास

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2024 - 12:08 PM (IST)

इंटरनेशनल न्यूज: योग आध्यात्मिक, शारीरिक और मानसिक प्रथाओं का एक समूह है जिसकी उत्पत्ति प्राचीन भारत में हुई थी। योग का शाब्दिक अर्थ है जोड़ना। हालाँकि यह प्राचीन काल से ही भारतीय योग चिकित्सकों को फिट रखता रहा है, और इसके समर्थक सदियों से विदेशों में हैं, हाल ही में इसने विश्व मंच पर इस तरह के फैशनेबल आत्मविश्वास के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। दुनिया ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया, जिसकी शुरुआत भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र में अपने भाषण के दौरान हर साल ऐसा दिन मनाने के प्रस्ताव से की थी। विश्वव्यापी उत्सव वसुधैव कुटुंबकम (दुनिया एक परिवार है) की भारत की विदेश नीति की थीम को भी प्रतिध्वनित करता है, और देश की नरम शक्ति को बढ़ावा देता है।
PunjabKesari
जबकि योग के अभ्यास और विदेशी वातावरण में योग पर ग्रंथों और प्रवचनों के उत्पादन को मुख्य रूप से हालिया घटना माना जाता है जो 20 वीं शताब्दी के दौरान पश्चिमी देशों से फैल गया और अब एक वैश्विक प्रवृत्ति बन गया है, उनकी जड़ें पूर्व-आधुनिक अतीत में वापस जाती हैं। मध्यकाल के बाद से, योग और योगियों (योग गुरुओं) से संबंधित बड़ी संख्या में ग्रंथ अरबी, फ़ारसी, उर्दू और अरब दुनिया की अन्य भाषाओं में लिखे गए थे। इतिहासकार अल-बिरूनी (लगभग 1050) द्वारा पतंजलि के योगसूत्र के अरबी अनुवाद के बाद, पाठकों के विभिन्न समूहों के लिए 19वीं शताब्दी तक योग से संबंधित कई फ़ारसी ग्रंथ दक्षिण एशिया में तैयार किए गए थे। ये ग्रंथ दक्षिण एशिया के बाहर भी प्रसारित हुए और ऑटोमन दुनिया के कुछ सूफियों ने उनसे ली गई पद्धतियों का अभ्यास किया।
PunjabKesari
अरब दुनिया के अन्य क्षेत्रों में योग का चलन बढ़ा
औपनिवेशिक काल तक दक्षिण एशिया में योगियों के मुस्लिम संप्रदायों का अस्तित्व एक व्यापक घटना थी। हालाँकि ये समूह उत्तर-औपनिवेशिक दक्षिण एशिया में उत्तरोत्तर हाशिए पर रहे हैं, 20वीं सदी के दौरान अरब दुनिया के अन्य क्षेत्रों में योग का चलन बढ़ा है और आजकल अरब देशों में हजारों लोग और विशेषकर महिलाएँ योग का अभ्यास करती हैं। कई मौलवियों और विद्वानों द्वारा योग तकनीकों की सराहना करने और इस बात पर जोर देने के बाद कि आसन, प्राणायाम (सांस लेने की तकनीक) और षट्कर्म (शुद्धि प्रक्रिया) के बारे में कुछ भी गैर-इस्लामिक नहीं है, अरब लोग फिट रहने के लिए योग को अपना रहे हैं।
PunjabKesari
अरब देशों में असंख्य संस्थान विभिन्न प्रकार के योग सिखाते हैं
आज, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत, मिस्र, ईरान, मलेशिया, इंडोनेशिया और यहां तक ​​कि पाकिस्तान जैसे कई प्रमुख अरब देश अपने स्वयं के योग प्रशिक्षकों और बड़ी संख्या में इसके अभ्यासकर्ताओं का दावा करते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इन देशों में योग की लगभग सभी विधाएं लोकप्रिय हैं। इन देशों में असंख्य संस्थान विभिन्न प्रकार के योग सिखाते हैं, जैसे कि प्रसव पूर्व योग, हठ योग, शक्ति योग, गर्म योग, अयंगर योग, पारंपरिक योग, विन्यास योग, पुनर्स्थापनात्मक हवाई योग और अष्टांग योग, जहां यह काफी हद तक निषिद्ध अभ्यास था। कुछ साल पहले तक। अरब देशों ने योग को इस हद तक अपनाया है कि जब भारत ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा, तो लगभग 47 इस्लामिक देशों ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया। अफगानिस्तान, बांग्लादेश, तुर्की, ईरान, इंडोनेशिया, संयुक्त अरब अमीरात, कतर और ओमान उन इस्लामी देशों में से थे जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को सह-प्रायोजित किया था।

खाड़ी देशों ने विशेष रूप से योग को एक उद्योग के रूप में विकसित होते देखा है। पिछले कुछ वर्षों में ईरान में इसके अनुयायी बढ़े हैं। पूर्वी एशिया में, जहां यह भारत के साथ सांस्कृतिक निकटता के कारण अजनबी नहीं रहा है, इसने एक तरह से मुख्यधारा में वापसी कर ली है। आज, मेलबर्न से मालिबू तक स्कूलों, अस्पतालों, जेलों और कार्यालयों में इसकी पेशकश तेजी से की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News