पाक ने काबुल गुरूद्धारा हमले के मुख्य साजिशकर्ता को सौंपने की मांग की, अफगानिस्तान ने ठुकरायी

04/12/2020 12:44:33 PM

इस्लामाबाद: अफगानिस्तान ने काबुल में एक प्रमुख गुरुद्वारे पर पिछले महीने हुए आतंकवादी हमले के मुख्य साजिशकर्ता और इस्लामिक स्टेट की खुरासन इकाई के प्रमुख असलम फारूकी को सौंपने की पाकिस्तान की मांग शनिवार को ठुकरा दी। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि इस मांग से यहां अफगान राजदूत को अवगत कराया गया है।

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में इस्लामिक स्टेट के सशस्त्र आत्मघाती हमलावर ने 25 मार्च को गुरुद्वारे पर हमला किया था। उस हमले में 25 सिखों की मौत हो गयी थी और आठ अन्य घायल हुए थे। अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय ने इसी माह के प्रारंभ में कहा था कि अब्दुल्ला ओरकजई नाम से भी चर्चित फारूकी को एक ‘जटिल अभियान’ में 19 अन्य कमांडरों के साथ गिरफ्तार किया गया। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर है कि अफगान विदेश मंत्रालय ने यह कहते हुए पाकिस्तान की मांग ठुकरा दी है कि वह (फारूकी)सैंकड़ों अफगानों की हत्या में शामिल रहा है इसलिए उस पर देश के कानून के अनुसार मुकदमा चलाया जाएगा।

मंत्रालय ने कहा कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच कोई प्रत्यर्पण संधि नहीं है और अफगानिस्तान आईएस के खुरासन प्रमुख को सौंपने के लिए बाध्य नहीं है। उसने यह भी कहा कि दोनों इस क्षेत्र में आतंकवाद पर अंकुश लगाने के लिए मिलकर काम कर सकत हैं। बृहस्पतिवार को अफगानिस्तान के राजदूत को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने तलब कर उनके सामने पाकिस्तान की यह मांग रखी गयी थी। पाकिस्तान ने कहा कि चूंकि फारूकी अफगानिस्तान में पाकिस्तान विरोधी गतिविधियों में संलिप्त रहा है, इसलिए उसे आगे की जांच के लिए उसके हवाले किया जाए।


 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Related News

Recommended News