अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मंदी जितनी लंबी होगी, नुकसान भी उतना बड़ा होगा: जेरोम पावेल

punjabkesari.in Tuesday, Jun 16, 2020 - 11:34 PM (IST)

वाशिंगटनः फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पावेल ने मंगलवार को चेताया कि अमेरिका अर्थव्यवस्था गहरे संकट में जा सकती है। उन्होंने कहा कि पुनरोद्धार के समय और उसकी मजबूती को लेकर अनिश्चितता के बीच अर्थव्यवस्था में गंभीर गिरावट की आशंका है। पावेल ने कहा कि मंदी जितनी लंबी रहेगी रोजगार बाजार और कारोबार को नुकसान भी उतना ही बड़ा होगा। 

अमेरिकी संसद के समक्ष बयान में पावेल ने जोर देकर कहा कि फेडरल रिजर्व अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए सभी वित्तीय ‘औजारों' का इस्तेमाल करने को प्रतिबद्ध है। हालांकि, इसके साथ ही जब तक जनता को यह भरोसा नहीं हो जाता कि इस महामारी को पूरी तरह नियंत्रित कर लिया गया है, पूर्ण पुनरोद्धार की उम्मीद नहीं है। 

अमेरिकी केंद्रीय बैंक के चेयरमैन ने चेताया कि अर्थव्यवस्था में गिरावट जितनी लंबी रहेगी, कम आय वर्ग के लोगों पर उसका असर उतना ही अधिक होगा। यह वर्ग महामारी से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है।

पावेल ने कहा कि गिरावट जितनी लंबी होगी, अस्थायी नौकरियों में नुकसान और कंपनियों की बंदी भी उतनी ही बड़ी होगी। उन्होंने कहा कि लंबे समय तक बेरोजगार रहने पर श्रमिकों का कौशल प्रभावित हो सकता है जिससे उनके लिए रोजगार पाने की संभावनाएं धूमिल होंगी। उन्होंने कहा कि यह महामारी छोटे कारोबार क्षेत्रों के लिए बड़ा खतरा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News