अमरीका के साथ बातचीत को अब भी तैयार है : उत्तर कोरिया

punjabkesari.in Friday, May 25, 2018 - 11:08 AM (IST)

सोलः उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दोनों देशों के बीच होने वाली शिखर वार्ता को रद्द करने के निर्णय को ‘बेहद अफसोसजनक’ बताया और कहा कि वह अब भी वाशिंगटन के साथ वार्ता का इच्छुक है। समाचार एजेंसी ‘केसीएनए’ ने उत्तर कोरिया के फस्र्ट वाइस फॉरन मिनिस्टर किम के ग्वान के हवाले से कहा कि बैठक रद्द करने की आकास्मिक घोषणा हमारे लिए अप्रत्याशित है और हम इसे बेहद अफसोसजनक मानते हैं।

ग्वान ने कहा  कु हम एक बार फिर अमरीका को कहना चाहते हैं कि हम किसी भी समय किसी भी रूप में आमने -सामने बैठ समस्याओं का समाधान करने को तैयार हैं। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग- उन के साथ होने वाली शिखर वार्ता को गुरुवार को रद्द कर दिया और इसके लिए उत्तर कोरियाई शासन की ‘‘ खुली शत्रुता ’’ को जिम्मेदार ठहराया साथ ही प्योंगयांग को कोई भी ‘‘ मूर्खतापूर्ण एवं लापरवाही ’’ भरी कार्रवाई करने के खिलाफ आगाह भी किया।

ट्रंप ने किम को पत्र लिख सूचना दी कि सिंगापुर में 12 जून को होने वाली उच्च स्तरीय बैठक में वह हिस्सा नहीं लेंगे। इसके बाद उत्तर कोरियाई फस्र्ट वाइस फॉरन मिनिस्टर किम के - ग्वान ने आज अपने बयान में कहा कि उत्तर कोरियाई नेता शिखर वार्ता की तैयारी कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमारे अध्यक्ष (किम जोंग - उन) ने भी कहा था कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बैठक से एक नई शुरुआत होगी और इसकी तैयारियों के लिए वह मेहनत भी कर रहे थे। ट्रंप के बैठक रद्द करने की घोषणा करने से कुछ देर पहले ही उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु परीक्षण ठिकानों को पूरी तरह ध्वस्त करने की जानकारी दी थी।       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News