हांगकांग में छात्र की मौत के बाद फिर बढ़ा तनाव, हिंसक झड़पों की आशंका

punjabkesari.in Friday, Nov 08, 2019 - 05:31 PM (IST)

हांगकांग: हांगकांग में चल रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान पिछले हफ्ते एक बहुमंजिला कार पार्किंग से नीचे गिरे छात्र की शुक्रवार को अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। इस घटनाक्रम के बाद, बीते पांच महीनों से चल रहे लोकतंत्र आंदोलन के समर्थकों के बीच तनाव और बढ़ गया है एवं हिंसक झड़पों की आशंका बढ़ गई है। 

 

अस्पताल ने शुक्रवार सुबह कंप्यूटर विज्ञान विषय में स्नातक के 22 वर्षीय छात्र एलेक्स चाउ की मौत की पुष्टि की। चाउ को सोमवार तड़के बेहोशी की हालत में लाया गया था। वह रविवार-सोमवार की दरमियानी रात मध्य श्रेणी जिले में पुलिस कर्मियों और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़प के दौरान कार पार्किंग की इमारत से गिर गया था। हालांकि, उसके गिरने की वजह स्पष्ट नहीं है। छात्र की मौत से प्रदर्शनकारियों में उबाल है जो बीजिंग से हांगकांग पर पकड़ कमजोर करने और अधिक लोकतांत्रिक अधिकार दिए जाने की मांग कर रहे हैं। 

 

लोकसत्रं समर्थक अभियान के प्रमुख प्रचारक जोशुआ वोंग ने ट्वीट किया कि आज हम हांगकांग के स्वतंत्रता सेनानी की मौत पर शोक मना रहे हैं। अज्ञात प्रदर्शनकारियों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे ऑनलाइन मंच पर लिखा गया कि हम किसी को पीछे नहीं छोड़ेंगे जिसकी शुरुआत हमने एक साथ की थी। हम इसे मिलकर पूरा करेंगे। गत महीनों हांगकांग के समाज को जो नुकसान हुआ उसकी कीमत सरकार को चुकानी होगी।

 

इसके साथ ही चाउ की मौत पर शोक मनाने के लिए शुक्रवार रात को प्रदर्शन करने का आह्वान किया गया। इस बीच, पुलिस ने स्वीकार किया कि उसने कार पार्किंग के पास भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोल छोड़े थे जहां पर रविवार रात को चाउ गिरा था। हालांकि, उन्होंने चाउ के साथ कुछ गलत करने से इनकार किया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News