प्लास्टिक टी बैग से पेय पदार्थ में पहुंच रहे लाखों अति सूक्ष्म कण

punjabkesari.in Thursday, Sep 26, 2019 - 05:18 PM (IST)

सिडनीः  प्लास्टिक टी बैग आपके पेय पदार्थ में सूक्ष्म या नैनो आकार के लाखों कणों को पहुंचा सकता है। एक अध्ययन में ऐसा दावा किया गया है । ‘एनवायरोमेंटल साइंस एंड टैक्नोलॉजी' पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि इन सूक्ष्म कणों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर का पता फिलहाल नहीं चल पाया है।

 

प्लास्टिक दिनों दिन छोटे-छोटे कणों में टूटते रहता है। प्लास्टिक के इन सूक्ष्म कणों का आकार 100 नैनोमीटर से भी कम होता है । तुलना के लिए जान सकते हैं कि इंसानों के बाल का व्यास तकरीबन 75000 नैनोमीटर होता है । कनाडा में मैकगिल विश्वविद्यालय के शोधार्थियों ने पर्यावरण, जल और खाद्य श्रृंखला में मौजूद अति सूक्ष्म कणों का पता लगाया, लेकिन अभी यह ज्ञात नहीं है कि क्या इंसानों के लिए ये हानिकारक होते हैं।

 

शोधार्थी नताली तूफेंकजी और उनके सहयोगी जानना चाहते थे कि क्या प्लास्टिक टी बैग पेय पदार्थ में अति सूक्ष्म कण छोड़ते हैं । अपने विश्लेषण के लिए शोधार्थियों ने चार अलग-अलग तरह के टी बैग खरीदे । उन्होंने पैकेट से चायपत्ती निकालकर उसे धो दिया और उसके बाद प्रयोग किया। इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी का इस्तेमाल करने पर टीम को पता चला कि एक प्लास्टिक टी बैग चाय उबालने के तापमान पर पानी में करीब 11.6 अरब माइक्रोप्लास्टिक और 3.1 अरब नैनोप्लास्टिक कण छोड़ता है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News