ताइवान- चेक के नेताओं ने चीन को दिखाया ठेंगा, अपने संबंधों की पुन: की पुष्टि

punjabkesari.in Tuesday, Jan 31, 2023 - 01:40 PM (IST)

 बीजिंग: चीन के विरोध के बावजूद स्वशासित ताइवान ने मध्य यूरोपीय देश चेक गणराज्य के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति पेट्र पावेल के साथ फोन पर बातचीत में अपने संबंधों की पुन: पुष्टि की । सोमवार को दोनों नेताओं के बीच बातचीत इस स्वशासित लोकतंत्र के अन्य देशों के साथ संबंधों को प्रतिबंधित करने के चीन के प्रयासों का सांकेतिक विरोध है। चीन ताइवान पर दावा करता है और उसके अनुसार क्षेत्र को स्वतंत्र राजनयिक संबंध रखने का अधिकार नहीं है।

 

आधिकारिक ‘सेंट्रल न्यूज एजेंसी' ने राष्ट्रपति के प्रवक्ता लिन यू चान के हवाले से बताया कि बातचीत में राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने कहा कि ‘‘ताइवान एवं चेक गणराज्य के बीच गहरे संबंध हैं और दोनों स्वतंत्रता, लोकतंत्र एवं मानवाधिकारों के मूल्यों को साझा करते हैं।'' लिन के हवाले से कहा गया है, ‘‘सौहार्दपूर्ण संबंध के आधार पर ताइवान की सरकार चेक गणराज्य के साथ सेमीकंडक्टर डिजाइन, नए प्रौद्योगिकी में नयी-नयी प्रतिभाओं को जोड़ने और आपूर्ति श्रृंखला को पुनर्गठित करने सहित कई अहम क्षेत्रों में आदान प्रदान एवं सहयोग को लेकर आशान्वित है।''

 

चीन ने इस पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है लेकिन पूर्व में वह चीन से औपचारिक संबंध रखने वाले देशों के नेताओं द्वारा ताइवान से संपर्क किए जाने पर उनकी निंदा कर चुका है और धमकी भी दे चुका है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News