शांति वार्ता में नहीं शामिल होंगे सीरियाई विद्रोही समूह

punjabkesari.in Tuesday, Mar 14, 2017 - 06:05 PM (IST)

अम्मान: सीरियाई विद्रोही समूह कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में आज से शुरू हो रही शांति वार्ता में शामिल नहीं होंने का निर्णय लिया है। विद्रोहियों के प्रवक्ता ओसामा अबु जैद ने कहा कि वे वार्ता में न  जाने का अंतिम निर्णय लिया है क्योंकि रुस विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाके में नागरिकों के खिलाफ हवाई हमले रोकने और सीरियाई सेना द्वारा संघर्ष विराम के उल्लंघन को रोकने के लिए दबाव बनाने में विफल रहा है।

उन्होंने कहा, “वर्तमान में अस्ताना शांति वार्ता में शामिल नहीं होने का निर्णय सीरिया में नागरिकों के खिलाफ रूस द्वारा लगातार किए जा रहे हमले और सीरियाई सेना को दिए जा रहे समर्थन के परिणामस्वरूप लिया गया। उन्होंने कहा कि वह अपने मुख्य समर्थक तुर्की को इसके बारे में सूचित कर दिया है।” तुर्की समर्थित सुल्तान मुराद विद्रोही ब्रिगेड के प्रमुख कर्नल अमद ओथमान ने कहा कि रूस को संघर्ष विराम के उल्लंघन को समाप्त करने और बमबारी रोकने की मांग संबंधी पत्र भेजा था जिसका विद्रोही इंतजार कर रहे थे।

श्री ओथमान ने रूस द्वारा नागरिकों पर लगातार किए जा रहे हमले और विद्रोही के प्रभुत्व वाले इलाके में सीरियाई सुरक्षाबलों की कार्रवाई की शिकायत करते हुए कहा, “इसमें अभी तक कुछ भी लागू नहीं हो सका है।” सीरियाई विद्रोही समूह ने शनिवार को रूस समर्थित शांति वार्ता को अगली तारीख तक बढ़ाने को कहा था। उसका कहना था कि इस संबंध में वार्ता हाल ही में सात से 20 मार्च तक संघर्षविराम की घोषणा को सही से लागू करने की सीरियाई सरकार और उसके गठबंधन की प्रतिबद्धता पर निर्भर करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News