सैन्य नेता ने सूडान तख्तापलट की आलोचना करने वाले 6 राजदूतों को निकाला

10/28/2021 5:28:59 PM

काहिरा: सूडान के सैन्य नेता ने तख्तापलट की आलोचना करने वाले अमेरिका, यूरोपीय संघ और फ्रांस के दूतों सहित कम से कम छह राजदूतों को निकाल दिया है। इन लोगों ने सेना के देश की सत्ता पर कब्जा करने की निंदा की थी। एक सैन्य अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। राजनयिकों ने प्रधानमंत्री अब्दुल्ला हमदोक की अब अपदस्थ सरकार के लिए अपना समर्थन देने का वादा किया।

 

अधिकारी के अनुसार, जनरल अब्देल-फतह बुरहान द्वारा बुधवार देर रात कतर, चीन और जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मिशन में सूडानी राजदूतों को भी निकाल दिया गया था। सरकारी ‘सूडान टीवी' ने भी बर्खास्तगी के बारे में खबर दी है। जनरल बुरहान द्वारा सरकार को भंग करने और तख्तापलट के पश्चात प्रधानमंत्री, कई सरकारी अधिकारियों और राजनीतिक नेताओं को हिरासत में लेने के तीन दिन बाद राजदूतों को निकाला गया है।

 

तख्तापलट के बाद सत्ता संभालने वाले जनरल अब्देल-फतह बुरहान ने हालांकि सूडान में जुलाई 2023 में तय समय के अनुसार ही चुनाव कराने और इस बीच एक ‘टेक्नोक्रेट' सरकार नियुक्त करने का संकल्प लिया है। उनका दावा है कि राजनीतिक दलों के बीच झगड़े की वजह से सैन्य बल सत्ता की बागडोर अपने हाथों में लेने के लिए बाध्य हुए और अगर ऐसा नहीं होता तो देश में गृह युद्ध छिड़ सकता था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News