शोध में डायनोसोर के शौक को लेकर हुआ चौंकाने वाला खुलासा

punjabkesari.in Thursday, Aug 09, 2018 - 05:11 PM (IST)

वाशिंगटनः वैज्ञानिकों ने वर्षाें पहले धरती पर पाए जाने वाले डायनोसोर के शौक को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इंसानों की तरह  डायनोसोर भी परफ्यूम और खुशबू वाली चीजों का शौक रखते थे। ये बात अमरीका की ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोध में सामने आई है। शोधकर्ताओं  के अनुसार उन्हें करीब 10 करोड़ साल पहले फूलों की खुशबू वाले इत्र के प्रमाण मिले हैं।
PunjabKesari
जनरल हिस्टोरिकल बायोलॉजी में प्रकाशित शोध के आधार उस दौर के फूलों के प्रमाण आज भी मिलते हैं। ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के कीट विज्ञान शास्त्री जॉर्ज पायनर के अनुसार, डायनोसोर ने भी फूलों में खुशबुओं की पहचान कर ली थी और फूलों की खुशबू डायनोसोर को खूब आकर्षित करती थी। शोधकर्ताओं ने म्यामांर में मिलने वाले कुछ फूलों की जांच की।

इसमें सामने आया कि जिन फूलों का प्रयोग आज परफ्यूम में किया जाता है वे डायनोसोर जैसे जीवों के काल यानी मध्य क्रेटेशस युग में भी प्रयोग किए जाते थे। शोधकर्ताओं का कहना है कि जीवश्म के सहारे फूलों की खुशबुओं का पता नहीं लगाया जा सकता, लेकिन जिन ऊतकों के कारण खुशबू वाली कोशिकाएं बनती हैं उनका पता लगाया जा सकता है। इस आधार पर डायनोसोर के समय भी परफ्यूम के प्रयोग के प्रमाण मिलते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News