मोसुल ने तोड़ी ISIS की परंपरा, रमजान पर ड्रम बजाकर किया जा रहा सहर का आगाज

punjabkesari.in Wednesday, May 30, 2018 - 06:21 PM (IST)

 मोसुल:  ईराक में मोसुल के  इस्लामिक स्टेट (ISIS) से मुक्त होने के बाद रमजान के इस पाक महीने में ड्रम की आवाज के साथ सहर (सुबह) की घोषणा की जा रही है । मोसुल करीब 3 वर्ष तक ISIS समूह के कब्जे में रहा और इस दौरान सहर में ड्रम बजाने सहित रमजान महीने की अन्य पारंपरिक प्रथाओं पर रोक लगा दी गई थी।
PunjabKesari
ISIS के लडाके ड्रम सहित कई अन्य परंपराओं को पाप मानते थे। मोसुल को पिछले साल जुलाई में ISIS के कब्जे से मुक्त कराया गया था। इस साल रमजान माह की शुरुआत मध्य मई में हुई है। रमजान का महीना शुरू होने के साथ ही ड्रम सहित विभिन्न परंपराओं का पालन किया जा रहा है। इससे पहले कि 21 मई को सीरिया की राजधानी में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के पहले समूह ने समझौते के तहत अपने अंतिम गढ़ को छोड़ दिया। यह घटनाक्रम कई हफ्ते तक चली भीषण लड़ाई के बाद हुआ।

ब्रिटेन आधारित ‘सीरियन आब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ के प्रमुख रमी अब्दुल रहमान ने कहा, ‘‘ISIS के लड़ाकों और उनके रिश्तेदारों ने यारमुक फिलीस्तीनी शरणार्थी शिविर और पास के तादामुन जिले को छोड़ दिया, जो छह बसों में सवार थे। रहमान ने बताया कि सीरिया के विशाल रेगिस्तान के लिए बसें पूर्व की तरफ रवाना हो गईं जहां कुछ हिस्से पर ISIS का अब भी कब्जा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News