चीन के कोरोना नियमों से तंग आए तिब्बती, एक हफ्ते में 5 लोगों ने बिल्डिंग से कूदकर की आत्महत्या

punjabkesari.in Wednesday, Oct 05, 2022 - 01:51 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन द्वारा लगाए गए कोविड नियम व पाबंदियां तिब्बती लोगों के लिए जी का जंजाल बने हुए हैं। तिब्बती इन प्रतिबंधों से इतने परेशान हैं कि आत्माहत्या तक को मजबूर हो गए हैं।  तिब्बत की राजधानी ल्हासा में  पिछले एक सप्ताह में इस नियमों से परेशान पांच लोगों ने बिल्डिंग से कूदकर आत्महत्या कर ली है। तिब्बत में ऐसे ही आत्महत्याओं के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इंटरनेशनल कंपेन फार तिब्बत (आइसीटी) ने घटनाक्रमों को चिंता व्यक्त की है।

 

इसके साथ ही ICT ने चीनी सरकार से दमनकारी उपायों से परहेज करने और तिब्बतियों को अपनी वैध शिकायतों का दर्ज करवाने की अनुमति देने का आग्रह किया है। कोविड के नाम पर चीन की प्रताड़ना के खिलाफ दो सप्ताह पूर्व मैक्लोडगंज में तिब्बतियन यूथ कांग्रेस और तिब्बतियन वुमेन एसोसिएशन ने प्रदर्शन किया था। इन संघों के पदाधिकारियों ने चीन सरकार के प्रति रोष प्रकट करते हुए कहा था कि तिब्बती लोगों पर अजीबो गरीब कोविड-19 के नए नियम थोपे जा रहे हैं। टेस्ट के लिए भी लोगों को ट्रक में लादकर ले जाया जा रहा है।

 

इसके अलावा रिपोर्ट आने तक या फिर क्वारंटाइन में भी तिब्बती लोगों को जानवरों की तरह रखा जा रहा है। आइसोलेशन या क्वारंटाइन अवधि में तिब्बती लोगों को समय पर खाना तक नहीं दिया जा रहा है। ऐसा अत्याचार सिर्फ सामान्य लोगों के साथ ही नहीं, बल्कि बच्चों के साथ भी हो रहा है। उनका भी ऐसे ही शोषण किया जा रहा है। ऐसी स्थिति से तिब्बती लोग मानसिक रूप से प्रताड़ित हो रहे हैं। मानसिक प्रताड़ना से परेशान लोग ही आत्महत्या कर रहे हैं। आइसीटी का दावा है कि इसका कारण चीन सरकार द्वारा थोपे गए नए नियम और अव्यवस्था है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News