SpaceX का स्पेसक्राफ्ट इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर उतरा, एतिहासिक कामयाबी

punjabkesari.in Sunday, May 31, 2020 - 09:38 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) ने अपने स्पेसक्राफ्ट को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में उतारने में एतिहासिक कामायाबी पाई है। स्पेसएक्स के अंतरिक्ष यान के जरिए स्पेस में गए अंतरिक्ष यात्री डग हर्ली और बॉब बेन्कन इंटरनेशन स्पेस स्टेशन पहुंच चुके हैं। उनका अंतरिक्ष यान स्पेस सेंटर पर डॉक कर चुका है। इसी के साथ स्पेसएक्स का एतिहासिक मिशन पूरा हो गया है।

नासा के क्रू के दो लोगों को लेकर फाल्कन 9 रॉकेट शनिवार को 8 बजकर 22 मिनट पर उड़ान भरा था। ये दुनिया का पहला ऐसा स्पेस मिशन है, जिसे निजी कंपनी अंजाम दे रही है। अरबपति एलन मस्क की कंपनी इस स्पेस मिशन को अंजाम दे रही है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने स्पेसएक्स के अंतरिक्षयात्रियों को स्पेस सेंटर में भेजा है। 9 साल बाद पहली बार अमेरिका ने कोई मानव सहित मिशन को अंतरिक्ष में भेजा है।


अंतरिक्ष यात्री डग हर्ली और बॉब बेन्कन को ड्रैगन कैप्सूल में बिठाकर अंतरिक्ष रवाना किया गया था। अब वो इंटरनेशन स्पेस सेंटर में पहुंच भी चुके हैं। नासा ने अंतरिक्षयात्रियों के इंटरनेशनल स्पेस सेंटर में उतरने का ऐलान किया है। नासा के प्रशासक जिम ब्राइडेनस्टाइन ने ट्वीट कर दोनों अंतरिक्ष यात्रियों का स्पेस में स्वागत किया। उन्होंने लिखा- वेलकम होम बेन्कन और डग। अमेरिका के दो फेवरेट डैड स्पेस स्टेशन पर उतर चुके हैं।

स्पेसक्राफ्ट को काफी कोशिशों के बाद स्पेस सेंटर के डॉक के करीब लाया जाता है। हर्ले और बेन्कन ने ड्रैगन के कंट्रोल को अच्छे से अपने हाथ में रखा और सफलता से कैप्सूल को डॉक पर उतारने में कामयाब रहे। हर्ले ने कहा कि कैप्सूल ने बहुत अच्छे तरीके से काम किया। एक बार प्रेशर चेक का काम पूरा हो जाता है तो स्पेसक्राफ्ट के दरवाजे खुल जाएंगे और दोनों अंतरिक्षयात्री स्पेस सेंटर के बाकी के अंतरिक्षयात्रियों से मिल पाएंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News