स्मार्टफोन खोलेगा यूजर के बारे में ये राज !

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2017 - 02:38 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीकन प्रैग्नेंसी एसोसिएशन के एक अनुमान के अनुसार, हर छह जोड़ों में से एक प्रजनन संबंधी मुद्दों से जूझ रहा है। इसमें से एक तिहाई समस्या मनुष्य के साथ होती है। मगर, पुरुषों के बांझपन का उपचार जटिल और महंगी प्रक्रिया साबित हो सकती है। अब, एक नए स्मार्टफोन डिवाइस की मदद से जल्द ही पुरुष अपने घर में ही शुक्राणुओं के स्वास्थ्य की जांच कर सकते हैं। इसमें स्पर्म का सैंपल रखने के लिए डिस्पोजेबल माइक्रोचिप लगी है। चिप को एक स्मार्टफोन से जोड़ा जाता है।

इसके बाद ऐप फोन के कैमरे का उपयोग करता है, जो प्रजनन क्षमता को प्रभावित करने वाले 2 कारकों स्पर्म कॉन्सेंट्रेशन और मोटिलिटी का विश्लेषण करता है। साइंस ट्रांसलेशन मेडिसिन में प्रकाशित एक नए अध्ययन में कहा गया है कि इस टेक्नोलॉजी के जरिए 350 वीर्य के नमूनों का परीक्षण किया गया था। इस डिवाइस ने विश्व स्वास्थ्य संगठन मानकों के अनुरूप स्वस्थ शुक्राणुओं की गणना और गतिशीलता के बारे में 98 प्रतिशत सटीकता दिखाई।

सह-लेखक, हादी शाफी ने बताया कि हम घर में पुरुषों की नपुंसकता की जांच को उतना ही सरल बनाना चाहते थे, जितना गर्भावस्था के टैस्ट होते हैं। प्रौद्योगिकी अभी भी प्रोटोटाइप चरण में है। शाफी की टीम एप की सटीकता को और भी सुधारने के लिए और परीक्षण करने की योजना पर काम कर रही है। डिवाइस को बाजार में लाने से पहले उन्हें संयुक्त राज्य खाद्य और ड्रग एसोसिएशन से अनुमोदन लेने की जरूरत भी होती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News