चीन से बढ़ते तनाव के बीच ताइवान पहुंचे छह अमेरिकी सांसद, राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन के साथ होगी बैठक

punjabkesari.in Thursday, Apr 14, 2022 - 10:00 PM (IST)

ताइपेः रिपब्लिकन नेता लिंडसे ग्राहम के नेतृत्व में छह अमेरिकी सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल दो दिवसीय यात्रा पर बृहस्पतिवार को ताइवान पहुंचा। चीन पहले ही इस यात्रा की निंदा कर चुका है। अमेरिकी सांसदों का ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग वेन एवं रक्षा मंत्री से मिलने का कार्यक्रम है। ताइवान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यूक्रेन की ‘गंभीर' स्थिति के बीच यह यात्रा ताइवान के प्रति अमेरिका के ‘ठोस समर्थन एवं प्रतिबद्धता' का प्रदर्शन है। 

दक्षिण कैरोलिना के नेता ग्राहम के साथ इस प्रतिनिधिमंडल में सीनेटर रॉबर्ट मेंडेज, सीनेटर रिचर्ड बर्र, सीनेटर रॉबर्ट पोर्टमैन, सीनेटर बेंजामिन सास्से एवं रॉनी जैक्सन शामिल हैं। इस यात्रा से पहले पिछले सप्ताह घोषणा की गई थी अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ताइवान की यात्रा करेंगी। लेकिन पेलोसी कोविड-19 से संक्रमित हो गईं और उनकी यात्रा स्थगित कर दी गई। 

बीजिंग में चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने बृहस्पतिवार को यह कहते हुए यात्रा की निंदा की कि ‘‘ चीन अमेरिका और ताइवान के बीच किसी भी प्रकार के आधिकारिक आदान-प्रदान के विरूद्ध है।'' ताइवान स्वशासन वाला एक द्वीप है जिसे चीन अपना हिस्सा होने का दावा करता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News