ट्रंप को अयोग्य बताने वाले ब्रिटिश राजदूत किम डरोच ने दिया इस्तीफा

punjabkesari.in Wednesday, Jul 10, 2019 - 05:20 PM (IST)

लंदनः अमेरिका में नियुक्त ब्रिटेन के राजदूत सर किम डरोच ने इस्तीफा दे दिया दिया।  बता दें कि किम डरोच का एक मेल मीडिया में लीक हुआ था जिसमें उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अनाड़ी व अयोग्य करार दिया था। इस मेल के लीक होने के बाद अमेरिका और ब्रिटेन के बीच तीखी बयानबाजी चल रही थी ।  डरोच की मेल लीक होने के बाद कहा जा रहा था कि उन्हें ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे का पूरा समर्थन प्राप्त है।

PunjabKesari

इस संबंध में थेरेसा के प्रवक्ता ने कहा था कि हमने अमेरिका को स्पष्ट कर दिया है कि मेल का लीक होना कितना दुर्भाग्यपूर्ण? चयनात्मक निष्कर्ष वाली बातें लीक होना निकटता और उस सम्मान को प्रतिबिंबित नहीं करता है जिसमें हम संबंध रखते हैं। साथ ही हमने राजदूतों द्वारा अपने देश में राजनीति के ईमानदार और अप्रमाणित आकलन प्रदान करने के महत्व को भी रेखांकित किया है। 

PunjabKesari

डरोच का एक मेल लीक हुआ है, जिसमें उन्होंने ट्रंप को ‘अनाड़ी और अयोग्य करार दिया है। मेल लीक के तुरंत बाद प्रतिक्रिया देते हुए राष्ट्रपति ट्रंप ने सोमवार को कहा था कि अमेरिका उन्हें अधिक दिनों तक वहन नहीं करेगा। ट्रंप ने श्री डरोच के मेल का जिक्र करते हुए सोमवार को ट्विटर पर लिखा,‘‘मैं ब्रिटिश राजदूत को नहीं जानता, लेकिन उसे अमेरिका में पसंद नहीं किया जाता है।

PunjabKesari

हम उसे अधिक दिन तक वहन नहीं करेंगे।’’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे तथा उनके ब्रेक्जिट मुद्दे के संभालने के तरीके पर भी असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा, ‘‘ब्रिटेन और वहां की प्रधान मंत्री थेरेसा मे ने ब्रेक्सिट को जिस तरह से संभाला है उसके बारे में मैं बहुत आलोचात्मक रहा हूं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News