सिंगापुर में इन वाहनों पर लगेगी रोक, रोजगार होगा प्रभावित

punjabkesari.in Tuesday, Oct 24, 2017 - 11:01 AM (IST)

नई दिल्लीः सिंगापुर की सरकार अपनी सड़कों पर वाहनों की संख्या सीमित करने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है। अगले साल फरवरी से शहरों की सड़कों पर दौड़ने वाले कुछ निजी वाहनों पर रोक लगा दी जाएगी। सिंगापुर भूमि परिवहन प्राधिकरण (एल.टी.ए.) के मुताबिक जमीन की कमी और सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को अपग्रेड करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

2020 में होगी नियम की समीक्षा
देश में सड़कों पर कारों की संख्या को सीमित करने के उद्देश्य से पहले से ही सख्त नीतियां हैं। वहीं निजी वाहनों को सड़कों से हटाए जाने से उन लोगों का रोजगार प्रभावित होगा जो किसी की निजी गाड़ी चलाते हैं। बता दें कि यह रोक हमेशा के लिए नहीं है। वर्ष 2020 में सरकार द्वारा इसकी समीक्षा की जाएगी। सिंगापुर में पिछले साल 6 लाख से अधिक निजी वाहन और किराए की कारें थी। इसमें सस्ती टैक्सी सेवाएं देने वाली कंपनियां उबेर और ग्रेब द्वारा उपयोग की जाने वाली कारें भी शामिल हैं।

माल वाहनों पर नहीं लागू होगा नियम
देश में सड़कों पर वाहनों की संख्या को सीमित करने के लिए सरकार ने कई तरह के कदम उठाए थे। जैसे कि एक सीमित अवधि के लिए अपने नाम पर गाड़ी लेने के लिए बोली लगाने की व्यवस्था शुरु की थी जिसकी की वजह से सिंगापुर में मिड रेंज कारों की कीमतें अमरीका से 4 गुना ज्यादा बढ़ गई। जानकारी के अनुसार यह नियम निजी कारों और मोटरसाइकिलों पर लागू होगा जबकि माल वाहनों और बसों पर इसका कोई असर नहीं होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News