शरीफ ने लिया ऑनर किलिंग खत्म करने का संकल्प

punjabkesari.in Saturday, Jan 16, 2016 - 11:36 AM (IST)

इस्लामाबाद:पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने देश से ऑनर किलिंग की बुराई को खत्म करने का संकल्प लिया है । पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने झूठी शान की खातिर होने वाली हत्याओं के मुद्दे पर बनी एक डॉक्यमेंट्री को ऑस्कर में नामांकन मिलने के लिए उसके पाकिस्तानी निर्देशक को बधाई देते हुए इस सामाजिक बुराई के खात्मे का संकल्प लिया । हर साल देश में सैकड़ों महिलाओं को अपने पसंद के पुरूषों से शादी करने या परिवार की इच्छा के अनुरूप किसी से शादी करने से मना करने पर उनके परिवार के पुरूष सदस्य झूठी खान की खातिर मौत के घाट उतार देते हैं ।

शरीफ ने निर्देशक शरमीन आेबैद चिनॉय को उनकी फिल्म ‘अ गर्ल इन द रिवर, द प्राइस ऑफ फारगिवनेस’ के ऑस्कर के लिए नामांकित होने पर बधाई दी । उन्होंने कहा कि फिल्म का विषय झूठी शान की खातिर होने वाली हत्याएं हैं जिससे पाकिस्तानी समाज का एक बड़ा हिस्सा प्रभावित है । एक अधिकारिक बयान में कहा गया, ‘‘प्रधानमंत्री ने उचित कानून लाकर पाकिस्तान को इस बुराई से निजात दिलाने की सरकार की प्रतिबद्धता भी जताई ।’’

शरीफ ने कहा कि शरमीन की गहरी समझ इस लिहाज से बहुत उपयोगी साबित हो सकती है । उन्होंने फिल्म की स्क्रीनिंग के लिए शरमीन को प्रधानमंत्री आवास पर आमंत्रित भी किया । शरमीन इससे पहले 2012 में तेजाब हमले को लेकर बनाई गई डॉक्यमेंट्री ‘सेविंग फेस’ के लिए ऑस्कर जीत चुकी हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News