अमरीका: भयंकर बर्फीले तूफान का कहर , 1. 2 लाख घरों से बिजली गुल (Pics)

punjabkesari.in Saturday, Jan 23, 2016 - 09:41 AM (IST)

वाशिंगटन:अमरीका में आए भीषण बर्फीले तूफान ने राजधानी वाशिंगटन डीसी समेत देश के पूर्वी तट के अधिकतर हिस्से को प्रभावित किया है । एेसी आशंका है कि इस तूफान में रिकॉर्ड 30 इंच तक की बर्फबारी हो सकती है । इस तूफान के चलते 1 . 2 लाख से भी ज्यादा घरों से बिजली गायब है और लाखों लोगों का जीवन एक तरह से पंगु हो गया है । 7500 फ्लाइट्स कैंसल हो चुकी हैं । जबरदस्त बर्फीले तूफान के चलते अमरीका के कई प्रांतों में आपातकाल घोषित कर दिया गया हैं । शनिवार और रविवार को कई राज्यों में 40 इंच तक बर्फ गिरने का अलर्ट है।

वाशिंगटन डीसी के अलावा इस तूफान के कारण जो राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं, वे हैं- उत्तर कैरोलाइना , टेनेसी, मैरीलैंड, वर्जीनिया, फिलाडेल्फिया, न्यू जर्सी और न्यू यॉर्क । हालिया गणना के अनुसार कल बर्फ के इस भयंकर तूफान ने तेज हवाओं के साथ क्षेत्र में कई इंच मोटी बर्फ बरसानी शुरू कर दी। इसके कारण 1.2 लाख से ज्यादा घरों से बिजली चली गई । इस बर्फीले तूफान के कारण सप्ताहांत पर रिकॉर्ड 30 इंच की बर्फबारी की आशंका के चलते वाशिंगटन डीसी और क्षेत्र के लगभग छह अन्य राज्यों में आपातकाल की घोषणा कर दी गई है।  

वाशिंगटन की मेयर एम ई बाउजर ने कहा, ‘‘हमने एेसी भविष्यवाणी की है, जो हमने पिछले 90 साल में नहीं की । यह जिंदगी और मौत का मामला है और कोलंबिया के सभी निवासियों को इसे इसी तरह से लेना चाहिए ।’’ उन्होंने यह भी कहा कि डिस्ट्रिक्ट नेशनल गाड्र्स को ड्यूटी पर तैनात किया गया है ।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News