सऊदी अरब में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, अब तक 1000 से अधिक हज यात्रियों की मौत

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2024 - 05:11 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः सऊदी अरब में भीषण गर्मी के बीच इस साल हज यात्रा के मरने वालों की संख्या 1000 के पार पहुंच गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब के मक्का में भीषण गर्मी के कारण इस साल हज के दौरान 1,000 से ज़्यादा तीर्थयात्रियों की मौत हो गई है। मक्का में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस (120 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक पहुंच जाने के कारण हजारों लोगों को हीटस्ट्रोक का इलाज भी कराया जा रहा है। मरने वालों में आधे से ज़्यादा तीर्थयात्री अपंजीकृत थे। एक अरब राजनयिक के अनुसार, मिस्र से आए लगभग 658 तीर्थयात्री मारे गए हैं। इनमें से 630 अपंजीकृत तीर्थयात्री थे।

कई तीर्थयात्रियों के लापता होने की भी खबर है। फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया नेटवर्क पर लापता लोगों की तस्वीरें और जानकारी के लिए अनुरोधों की बाढ़ आ गई है। सऊदी सरकार के अनुसार, इस साल हज में 1.8 मिलियन से अधिक लोग हिस्सा ले रहे हैं, जो दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक समारोहों में से एक है। एहतियाती उपायों के तहत, हज अधिकारियों ने तीर्थयात्रियों से छाते साथ रखने और हाइड्रेटेड रहने को कहा है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी सेना ने हीटस्ट्रोक पीड़ितों की देखभाल के लिए चिकित्सा इकाइयों के साथ 1,600 से अधिक कर्मियों और 30 त्वरित प्रतिक्रिया टीमों को तैनात किया है। अन्य 5,000 स्वास्थ्य और प्राथमिक चिकित्सा स्वयंसेवकों को भी तैनात किया गया है। पिछले साल, केवल 240 तीर्थयात्रियों की मृत्यु की सूचना मिली थी, जिनमें से अधिकांश इंडोनेशियाई थे। सोमवार को, राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने मक्का में ग्रैंड मस्जिद में 51.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया। अध्ययनों से पता चला है कि इस क्षेत्र में तापमान हर दशक में 0.4 डिग्री सेल्सियस बढ़ रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News