चीन में लाल आसमान देख 'प्रलय' की आशंका से डरे लोग, जानें क्या है खूनी आकाश का रहस्य

punjabkesari.in Wednesday, May 11, 2022 - 07:01 AM (IST)

बीजिंगः चीन के पूर्वी बंदरगाह शहर झोउशान के निवासी उस समय हैरान रह गए जब वीकेंड में आसमान कुछ देर के लिए लाल हो गया। आसमान को लाल देख कुछ को डर लगा कि आस-पास एक अनियंत्रित आग भड़क रही है जबकि कुछ ने यह मान लिया कि यह सर्वनाश की शुरुआत है। ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर स्थानीय लोगों द्वारा साझा किए गए वीडियो और तस्वीरें में लोग अपने घरों से निकलते दिखे जो कि इस तरह का नजारा पहली बार देख रहे थे।

एक यूजर ने कहा कि उन्होंने कभी इससे भयानक कुछ भी नहीं देखा, जबकि दूसरे ने लिखा कि यह एक "खूनी-लाल रंग है, जो बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता". एक तीसरे शख्स ने ट्विटर पर लिखा, "मुझे यकीन है कि यह पूरी तरह से सामान्य है और सर्वनाश का अग्रदूत नहीं है, सही?"  

हालांकि, सिद्धांतों को अधिकारियों ने जल्दी ही खारिज कर दिया। स्थानीय रिपोर्टों में कहा गया है कि झोउशान में रहस्यमय लाल आकाश के पीछे प्रकाश का अपवर्तन और प्रकीर्णन था, जो चीन के झेजियांग प्रांत में स्थित है और शंघाई के काफी करीब है। 

1770 में भी हुई थी ऐसी घटना 
सोशल मीडिया पर इस लाल आसमान के कारण खूब बवाल हुआ क्योंकि कई यूजर्स ने इसे 'खूबसूरत' कहा, जबकि अन्य ने इसे 'एपोकैलिप्टिक' कहा। साल 2017 में एक जापानी अध्ययन का भी उल्लेख किया गया था जिसमें कहा गया था कि 1770 में एक विशाल सौर गतिविधि के कारण कई देशों ने लाल आकाश का अनुभव किया था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News