वैज्ञानिकों ने किया ट्रंप के बारे में चौकाने वाला खुलासा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 31, 2017 - 02:05 PM (IST)

लंदन : वैज्ञानिकों ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चेहरे के आधार पर उनके व्यक्तित्व के बारे में चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि ट्रंप की विशिष्टताएं आक्रामक, प्रभूत्वकारी प्रकृति और साथ ही अनैतिक व्यवहार एवं विश्वास के दोहन से जुड़ी हैं।  इन वैज्ञानिकों का कहना है कि शारीरिक कद, मुखाकृति और लिंग किसी शख्स के नेता बनने की संभावनाओं को प्रभावित करते हैं।

यह शोध एक व्यापक साहित्यिक समीक्षा का एक हिस्सा है जिसमें नेतृत्व में सफलता निर्धारित करने वाले कारकों की शिनाख्त करने के लिए विविध क्षेत्रों की पड़ताल की गई।  ट्रंप के चुनाव ने इसकी पुष्टि कर दी।सिटी युनिवर्सिटी लंदन के कास बिजनेस स्कूल के आेगुज अली असार ने कहा कि शारीरिक कद, मुखाकृति और लिंग किसी व्यक्ति के नेता बनने की संभावनाओं को प्रभावित करते हैं।  

असार ने कहा, ‘‘ट्रंप का मर्दाना, चौड़ाई से लंबाई के उच्च अनुपात  (एफ.डब्ल्यू.एच.आर.) वाला ज्यादा उम्र बताने वाला चेहरा है। हमने अनुभवजन्य शोध में पाया कि यह उच्च एफ.डब्ल्यू.एच.आर. विभिन्न अहम नेतृत्व से जुड़ा है।’’  उन्होंने कहा, ‘‘जिनका ज्यादा उच्च अनुपात है, जैसे ट्रंप, उनका ज्यादा आक्रामक, प्रभूत्वकारी और शक्तिशाली होने का ज्याादा चांस है। वे मोल-तोल करने मेें ज्यादा अच्छे होते हैं और वित्तीय रूप से ज्यादा सफल होते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News