वैज्ञानिकों का दावाः अस्पतालों व हॉटस्पॉट की हवा में भी मिल रहे कोरोना के अंश

punjabkesari.in Tuesday, Apr 28, 2020 - 10:28 AM (IST)

बीजिंगः चीन में कोरोना वायरस का केंद्र रहे वुहान के कुछ सार्वजनिक जगहों व 2 अस्पतालों का अध्ययन करने के बाद चीनी वैज्ञानिकों ने एक और डरावना दावा किया है। चीन के वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि कोरोना के हॉटस्पॉट की हवा में भी वायरस के अनुवांशिक तत्व मिले हैं हालांकि अभी यह तय नहीं हो पाया है कि इससे संक्रमण फैलता है या नहीं।

PunjabKesari

वुहान यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन के लिए  31 जगहों से 40 नमूने लिए थे। शोधकर्ताओं का मानना है कि सरकारों को हॉटस्पॉट के सैनिटाइजेशन, बेहतर वेंटिलेशन का विशेष ध्यान रखना चाहिए और भीड़भाड़ से बचना चाहिए। अब तक सार्स-कोव-2 आरएनए सिर्फ संक्रमित के संपर्क या उसके छींकने से निकले रोगाणुओं के श्वास में प्रवेश से फैलने की जानकारी थी। टीम ने फरवरी व मार्च में दो अस्पतालों के बाहर से हवा के नमूने लिए थे जिनमें पाया गया कि हवा की आवाजाही वाले स्थानों में कम व बिना वेंटिलेशन वाली जगह की हवा में अधिक वायरस मिले।

PunjabKesari

शोध में पाया गया कि उन जगहों पर जहां भीड़ अधिक रहती थी तैसे अस्पताल के बरामदे और अस्पतालों के बाहर की हवा में वायरस के अंश अधिक पाए गए। इसमें खासकर उन जगहों पर भी वायरस के अंश अधिक मिले जहां स्वास्थ्य कर्मी अपनी सुरक्षा किट उतारते थे। जिससे यह संकेत मिलते हैं कि इन कपड़ों को उतारते वक्त बड़ी मात्रा में वायरस हवा में पहुंचता है और वहां ठहरा रहता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News