सऊदी महिलाओं को पहली बार मिला ड्राइविंग लाइसेंस, 24 से कर सकेंगी ड्राइव

punjabkesari.in Tuesday, Jun 05, 2018 - 11:30 AM (IST)

रियादः सऊउी अरब ने आज महिलाओं के लिए ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की शुरूआत की।  आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी ने बताया कि आज महिलाओं के पहले समूह को ड्राइविंग लाइसेंस दिए गए। एजेंसी ने कहा कि यातायात महानिदेशालय ने यहां मान्याप्राप्त अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंसों को सऊदी लाइसेंसों से बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सऊदी अरब दुनिया का एकमात्र देश है जहां महिलाओं को वाहन चलाने की अनुमति नहीं है। 24 जून को यह प्रतिबंध उठाए जाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

लंबे समय के अभियान के बाद मिला अधिकार
सऊदी अरब में महिलाओं पर कई तरह की पाबंदियां हैं। उन्हें अभी तक वो अधिकार भी नहीं मिले हैं, जो दुनिया के बाकी देशों की महिलाओं को हैं। यहां महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस का अधिकार दिलाने के लिए लंबे समय से अभियान चलाया जा रहा था। कई महिलाओं को तो नियम तोड़ने के लिए सजा तक दी गई। महिलाओं को ड्राइविंग का अधिकार देने का यह फैसला क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के 'विजन 2030' का हिस्सा है।

महिलाओं और पुरुषों के लिए एक जैसे ड्राइविंग लाइसेंस होंगे जारी 
सऊदी प्रेस एजेंसी के मुताबिक, इस फैसले से ट्रैफिक नियमों के कई प्रावधानों को लागू किया जाएगा, जिसमें महिलाओं और पुरुषों के लिए एक जैसे ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना भी शामिल है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News