सऊदी में पकड़े गए 90 प्रतिशत भिखारी पाकिस्तान के ! Saudi सरकार की Pak को कड़ी चेतावनी- हज की आड़ में एंट्री बंद करो वर्ना...

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2024 - 05:01 PM (IST)

Riyadh: सऊदी अरब ने हाल ही में पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी दी है, जिसमें कहा गया है कि पाकिस्तानी भिखारी धर्म,  हज और उमरा यात्रा की आड़ में सऊदी अरब आकर भीख मांग रहे हैं, जिससे सऊदी अरब की व्यवस्था और पाकिस्तान की छवि को नुकसान पहुंच रहा है। सऊदी सरकार ने पाकिस्तान से इस पर सख्त कदम उठाने का आग्रह किया है और कहा है कि यदि यह समस्या जारी रही, तो हज और उमरा के लिए आने वाले पाकिस्तानी तीर्थयात्रियों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। सऊदी अरब के अधिकारियों का कहना है कि ये पाकिस्तानी भिखारी अक्सर उमरा वीजा पर आते हैं और मक्का और मदीना जैसे पवित्र स्थलों के पास भीख मांगते हैं। इन भिखारियों की वजह से न केवल हज और उमरा व्यवस्था में बाधा उत्पन्न होती है, बल्कि इससे पाकिस्तानी तीर्थयात्रियों की प्रतिष्ठा भी खराब हो रही है।

 

सऊदी अरब की इस चेतावनी के बाद पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय और केंद्रीय जांच एजेंसी (FIA) ने इस मामले की गहराई से जांच के आदेश दिए हैं। यह बात सामने आई है कि कुछ ट्रैवल एजेंसियां और माफिया नेटवर्क पाकिस्तानी नागरिकों को उमरा और हज वीजा दिलाकर उन्हें सऊदी अरब भेजते हैं, जहां वे भीख मांगने लगते हैं। सऊदी अरब में यह समस्या बढ़ती जा रही है, जिससे स्थानीय प्रशासन और सुरक्षा एजेंसियां काफी परेशान हैं। सऊदी अरब की इस चेतावनी के बाद, पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय ने सभी ट्रैवल एजेंसियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि वे इस प्रकार की गतिविधियों पर नजर रखें और किसी भी संदिग्ध व्यक्ति को यात्रा के लिए वीजा जारी न करें।

 

इसके अलावा, FIA को इस नेटवर्क पर शिकंजा कसने का काम सौंपा गया है। पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्री मोहसिन नकवी ने सऊदी अरब के राजदूत नवाफ बिन सईद अहमद अल-मल्की के साथ बैठक में कहा कि पाकिस्तान इस समस्या को गंभीरता से ले रहा है और सऊदी अरब में भिखारियों को भेजने के लिए जिम्मेदार माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। नकवी ने यह भी स्वीकार किया कि इससे पाकिस्तान की छवि को गंभीर नुकसान हो रहा है । पाकिस्तान के प्रवासी मामलों के सचिव जीशान खानजादा के अनुसार, हाल ही में पकड़े गए अधिकांश भिखारी पाकिस्तानी नागरिक थे। एक रिपोर्ट में बताया गया कि 90 प्रतिशत से अधिक भिखारी, जो सऊदी अरब में पकड़े गए हैं, वे पाकिस्तानी हैं।

 

हाल ही में कराची हवाई अड्डे पर सऊदी अरब जाने वाली एक फ्लाइट से 11 कथित भिखारियों को उतारा गया था, जो हज यात्रा के बहाने वहां जाने की कोशिश कर रहे थे। पिछले साल भी मक्का में 16 भिखारियों को तीर्थयात्रियों के भेष में गिरफ्तार किया गया था। इन भिखारियों के समूह में कई जेबकतरे भी शामिल थे, जो तीर्थयात्रा के दौरान चोरी की घटनाओं में लिप्त पाए गए थे। पाकिस्तान सरकार अब इस समस्या से निपटने के लिए व्यापक स्तर पर कार्रवाई की योजना बना रही है। इसके तहत न केवल भिखारियों को हज और उमरा यात्रा के बहाने भेजने वाले नेटवर्क पर सख्त कार्रवाई की जाएगी, बल्कि यात्रियों की वीजा प्रक्रिया में भी कड़ी जांच की जाएगी। सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों और हज व उमरा यात्रा पूरी तरह सुरक्षित और व्यवस्थित ढंग से हो सके। सऊदी अरब के साथ पाकिस्तान का यह मुद्दा दोनों देशों के संबंधों पर असर डाल सकता है, इसलिए पाकिस्तान इसे जल्द से जल्द सुलझाने के प्रयास कर रहा है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News