सऊदी में स्पेन के डांसरों पर अटैक करने वाले अलकायदा आतंकी को दी गई फांसी

punjabkesari.in Sunday, Apr 19, 2020 - 05:51 PM (IST)

 

दुबईः रूढ़िवादी समाज वाला सऊदी अरब अब आधुनिकीकरण को अपना रहा है । इसी के तहत यहां हाल ही में एंटरटेनमेंट अथॉरिटी की स्थापना की गई है जिसने नवंबर 2019 में फेस्टिवल का आयोजन किया था। इसी दौरान थियेटर ग्रुप के सदस्यों पर हमला हुआ।पिछले साल स्पेन के 3 डांसरों पर चाकू से हमला करने के दोषियों को गुरुवार को फांसी दे दी गई। बताया जाता है कि चाकू मारने वाले शख्स का आतंकी संगठन अलकायदा से संबंध था और वह यमन का रहने वाला था। 33 साल के इमाम अल-मनसौरी ने 11 नवंबर को रियाद के किंग अब्दुल्ला पार्क में आयोजित कार्यक्रम के दौरान थियेटर ग्रुप पर अटैक किया था।

 

वह स्टेज पर चढ़ा और थियेटर ग्रुप के सदस्यों पर चाकू से वार कर दिया। हालांकि, अलकायदा ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विशेष अदालत ने मनसौर के खिलाफ आतंकवाद की धारा के तहत केस चलाया। ऐसा पाया गया कि उसने यमन में अलकायदा के अपने नेता के इशारे पर हमला किया था। आंतरिक मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि उसे गुरुवार को फांसी दे दी गई। दरअसल, देश में हाल ही में एंटरटेनमेंट अथॉरिटी स्थापित की गई है। सऊदी ने मनोरंजन जगत पर लंबे समय के प्रतिबंध को हटा दिया है।

 

मनसौरी ने एंटरटेनमेंट अथॉरिटी के विरोध में सोशल मीडिया पर अपना वीडियो जारी किया था और उसके बाद ही उसने हमले की योजना बनाई थी। उल्लेखनीय है कि क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने विजन2030 के तहत आधुनिक सुधार के कार्यक्रम का वादा किया था। यहां दशकों से सिनेमा और मिक्स्ड जेंटर कॉन्सर्ट पर प्रतिबंध लगा हुआ था जिसे हटा दिया गया है। इसके साथ ही महिलाओं को फुटबॉल मैच देखने की भी छूट है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News