सरगोधा की घटना ने पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न को किया उजागर

punjabkesari.in Friday, May 31, 2024 - 11:18 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. 25 मई, 2024 को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित सरगोधा में एक हिंसक घटना ने इस क्षेत्र में लगातार धार्मिक तनाव को रेखांकित किया। ईशनिंदा के आरोपों के बाद सैकड़ों मुसलमानों ने एक ईसाई समुदाय पर हमला किया, जिसमें कई लोग घायल हो गए और धार्मिक अल्पसंख्यकों के बीच भय बढ़ गया।


यह संघर्ष तब शुरू हुआ जब 70 वर्षीय एक बुजुर्ग ईसाई व्यक्ति पर कुरान का अपमान करने का आरोप लगाया गया। प्रत्यक्षदर्शियों और अल्पसंख्यक अधिकारों के अधिवक्ताओं ने बताया कि उग्र भीड़ ने उस व्यक्ति के घर और उसके छोटे से जूता बनाने वाले कारखाने को निशाना बनाया, तोड़फोड़ की और आग लगा दी। उनके रिश्तेदारों के अनुसार, हमले के दौरान बुजुर्ग व्यक्ति को बुरी तरह पीटा गया। पुलिस ने भीड़ से कम से कम दस ईसाइयों को बचाने के लिए समय रहते हस्तक्षेप किया, हालांकि इन व्यक्तियों को चोटें आईं और उन्हें स्थानीय अस्पताल में इलाज की आवश्यकता पड़ी। इसके अलावा हिंसक भीड़ को तितर-बितर करने का प्रयास करते समय दस सुरक्षाकर्मी घायल हो गए।


अधिकारियों ने हमले से जुड़े 20 संदिग्धों की गिरफ़्तारी की घोषणा की और कहा कि ईशनिंदा के आरोपों की जाँच चल रही है। बढ़ते तनाव को कम करने के लिए ईसाई बस्ती के आसपास अतिरिक्त पुलिस इकाइयाँ तैनात की गईं। यह घटना पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ़ भीड़ द्वारा हिंसा के एक परेशान करने वाले पैटर्न का हिस्सा है। अगस्त 2023 में पंजाब के एक अन्य जिले जरानवाला में भी इसी तरह की घटना हुई। वहाँ दो ईसाई भाइयों पर कुरान का अपमान करने का आरोप लगने के बाद हज़ारों लोगों ने 21 चर्चों पर हमला किया और उन्हें जला दिया तथा ईसाइयों की 90 से ज़्यादा संपत्तियों को नुकसान पहुँचाया। हिंसा के कारण कई ईसाई परिवारों को अपने घर छोड़कर भागना पड़ा और ईशनिंदा के आरोपी तीन ईसाइयों सहित 250 से ज़्यादा लोगों को बाद में पुलिस ने गिरफ़्तार कर लिया।


ईशनिंदा पाकिस्तान में एक अत्यधिक विवादास्पद मुद्दा बना हुआ है। केवल आरोप लगाने पर कभी-कभी भीड़ द्वारा जानलेवा हत्याएं की जा सकती हैं, जबकि आरोपी पुलिस हिरासत में होते हैं। देश के ईशनिंदा कानून, जो कुरान या इस्लामी मान्यताओं का अपमान करने पर मृत्युदंड का प्रावधान करते हैं, का अक्सर व्यक्तिगत विवादों को निपटाने के लिए शोषण किया जाता है।


पाकिस्तान में मानवाधिकार प्रथाओं पर अमेरिकी विदेश विभाग की वार्षिक रिपोर्ट में गैरकानूनी या मनमाने ढंग से हत्याएं, न्यायेतर हत्याएं, जबरन गायब होना, कठोर जेल की स्थिति, मनमाने ढंग से हिरासत में रखना और राजनीतिक दमन सहित महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रकाश डाला गया है। जबकि पाकिस्तान में ईशनिंदा के लिए कैद किए गए अधिकांश व्यक्ति मुस्लिम हैं। धार्मिक अल्पसंख्यकों को अनुपातहीन रूप से पीड़ित होना पड़ता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि निचली अदालतें अक्सर धार्मिक समूहों से प्रतिशोध के डर से प्रभावित होकर ईशनिंदा के मामलों में बुनियादी साक्ष्य मानकों को बनाए रखने में विफल रहती हैं। नतीजतन कई दोषी व्यक्ति उच्च न्यायालयों द्वारा उनके दोषसिद्धि को पलटने या उनकी रिहाई का आदेश देने से पहले कई साल जेल में बिताते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News