चमत्कार या..: सहारा रेगिस्तान में 50 साल बाद अचानक बारिश ने तोड़े रिकार्ड !  सूखी झीलों में आई बाढ़, देखें दुर्लभ Photos

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2024 - 02:29 PM (IST)

International Desk:  मोरक्को के सहारा रेगिस्तान में प्रकृति का एक दुर्लभ और अद्वितीय चमत्कार देखने को मिला है। एक ऐसा रेगिस्तान, जिसे दुनिया के सबसे शुष्क स्थानों में गिना जाता है, वहां अचानक भारी बारिश से बाढ़ आ गई। ताड़ के पेड़ों और रेत के टीलों के बीच अब नीले पानी की झीलें दिखाई देने लगी हैं। इस तरह की बारिश की किसी ने उम्मीद नहीं की थी, और यह दृश्य स्थानीय निवासियों और वैज्ञानिकों के लिए हैरान करने वाला है।रेगिस्तान में 50 साल की सबसे बड़ी बारिश मोरक्को के मौसम विज्ञान महानिदेशालय के अनुसार, दक्षिण-पूर्वी मोरक्को के कुछ हिस्सों में दो दिनों के भीतर ही सालाना औसत से अधिक बारिश हुई है। ज़गोरा और टाटा जैसे क्षेत्रों में रिकॉर्ड तोड़ बारिश दर्ज की गई।

PunjabKesari

यह वह क्षेत्र है जहां हर साल औसतन 250 मिमी से कम बारिश होती है। टैगौनाइट नामक गांव में 24 घंटे के भीतर 100 मिमी से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई, जो एक अभूतपूर्व घटना है। पर्यटकों और स्थानीय निवासियों के लिए अचरज का कारण स्थानीय निवासियों और सहारा रेगिस्तान के पर्यटक इस बारिश से चकित हैं। वे मोटरगाड़ियों में आकर रेगिस्तान में बनी झीलों और पानी से भरे टीलों को देख रहे हैं। उनके लिए यह एक अविश्वसनीय नजारा है, जिसे देखकर उन्हें अपनी आंखों पर यकीन नहीं हो रहा। भविष्य में मौसम की दिशा बदलने की संभावना मौसम विज्ञानी इस बारिश को 'अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय तूफान' का परिणाम मान रहे हैं। यह घटना भविष्य में सहारा के मौसम पर बड़ा प्रभाव डाल सकती है।

PunjabKesari

वैज्ञानिकों का कहना है कि इस तरह की भारी बारिश से हवा में अधिक नमी बरकरार रहेगी, जिससे वाष्पीकरण बढ़ेगा और भविष्य में और अधिक तूफान आ सकते हैं।सूखे से प्रभावित इलाकों को राहत की उम्मीद मोरक्को के कई हिस्से पिछले छह वर्षों से सूखे की चपेट में हैं, जिससे किसानों को भारी नुकसान हुआ और पानी की कमी के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। हालांकि, इस भारी बारिश से उम्मीद की जा रही है कि रेगिस्तान के नीचे स्थित भूजल भंडार फिर से भर जाएंगे, जिससे सूखे से राहत मिल सकती है। सितंबर में जलाशयों के रिकॉर्ड स्तर पर भरने की सूचना भी मिली है।

PunjabKesari

50 साल सूखी पड़ी झील में फिर आई बाढ़ नासा के उपग्रहों ने दिखाया है कि ज़गोरा और टाटा के बीच स्थित प्रसिद्ध इरिकि झील में तेजी से पानी भर रहा है। यह झील पिछले 50 सालों से सूखी पड़ी थी, लेकिन अब इसमें बाढ़ आ गई है। हालांकि, इस भारी बारिश से 20 से अधिक लोगों की मौत हो गई और कई किसानों की फसलें भी बर्बाद हो गईं। सरकार ने आपातकालीन राहत राशि भी आवंटित की है।  बढ़ रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tania pathak

Related News