एस जयशंकर का बयान- भारत और ऑस्ट्रेलिया के मध्य बातचीत है “भरोसे का पुल”

punjabkesari.in Friday, Nov 24, 2023 - 05:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत-ऑस्ट्रेलिया लीडरशिप डायलॉग को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि इस बातचीत का उद्देश्य समान सोच वाले देशों के मध्य भरोसे और सहयोग को बढ़ाना है। दोनों देशों के बीच हुई इस बातचीत का थीम ‘ब्रिज ऑफ भरोसा’ है।

PunjabKesari

बातचीत का मुख्य फोकस एक दूसरे के प्रति विश्वास बढ़ाने, मुक्त, शांत और समृद्धि हिंद प्रशांत महासागर बनाने पर है। इसका आयोजन वर्चुअल माध्यम से किया गया है। अपने संबोधन में जयशंकर ने बताया कि यह डॉयलाग दुनिया में समान सोच वाले देशों जैसे कि ऑस्ट्रेलिया और भारत के मध्य एक भरोसा और विश्वास है।
PunjabKesari

विदेश मंत्री ने आगे बताया कि भारत और आस्ट्रेलिया के बीच कहा कि दोनों देशों के बीच स्ट्रेटजिक पार्टनशिप को और मज़बूत करने के लिए दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के मध्य बातचीत हो रही है। इसके अलावा वाणिज्य मंत्रियों, शिक्षा और स्किल काउंसिल, सीईओ फोरम और अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में साझेदारी की गई है।

इतना ही नहीं विदेश मंत्री जयशंकर द्वारा दोनों देशों के संबंधों में क्रिकेट की अहमियत का भी जिक्र किया। इस मीटिंग से पहले बातचीत के लिए ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री भारतीय दौरे पर थीं, जो विदेश मंत्रियों के स्तर की थी।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Recommended News

Related News