चकमेबाजी से दुश्मनों को ऐसे डरा रहा रूस

punjabkesari.in Thursday, Oct 13, 2016 - 04:13 PM (IST)

मोस्को: ब्लादीमिर पुतिन के नेतृत्व में रूस एक बार फिर वैश्विक मंच पर जोर-शोर से अपनी ताकत दिखा रहा है। इसके लिए रूस कई तरह की तरकीबों का इस्तेमाल कर रहा है ।

रूस की इन तरकीबों में नया दांव में असली दिखने वाले नकली सैन्य हथियारों का है। मस्कीरोवका नाम के जानलेवा और बेहद खतरनाक सैन्य चकमेबाजी का इस्तेमाल भी इसी कड़ी में शामिल है। मस्कीरोवका का मतलब होता है मास्किंग, यानी बनावटी। यह युद्ध की एक मनोवैज्ञानिक रणनीति है, जिसे रूस अपनी सैन्य रणनीतियों में बढ़-चढ़कर इस्तेमाल कर रहा है।

इसी रणनीति के तहत रूस जेट लड़ाकू विमानों, तोपों और मिसाइल लॉन्चर्स की तरह दिखने वाले हॉट एयर बलून्स का जखीरा खड़ा कर रहा है। दूर से देखने वालों को ये असली लगते हैं। मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने में इस रणनीति की भूमिका काफी कारगर साबित होती है।

यूक्रेन में रूस की सैन्य गतिविधियों का जब खुलासा हुआ, तब मॉस्को ने सफेद सैन्य वाहनों का एक काफिला बगावत कर रहे पूर्वी प्रदेशों में भेजा। लोगों को लगा कि रूस ने यह काफिला वहां विरोधियों के खिलाफ यूक्रेन के जवाबी हमले की आशंका को देखते हुए डर फैलाने के मकसद से भेजा था। बाद में पाया गया कि काफिले में भेजे गए ज्यादातर ट्रक खाली थे।

यह तरकीब मस्कीरोवका का हिस्सा थी। इसके तहत आप अपने दुश्मनों को चौंकाते हैं और अपने असली इरादे कभी जाहिर नहीं करते। इतना ही नहीं, आप अपनी गतिविधियों की कभी पुष्टि नहीं करते और हरसंभव राजनैतिक व सैन्य तरीकों का इस्तेमाल कर दुश्मनों के साथ-साथ अपने सैनिकों को भी अचंभे में डाल देते हैं।






सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News