रूसी मिसाइलों और ड्रोन ने लगातार 5 घंटे तक कीव को बनाया निशाना, यूक्रेन का पावर ग्रिड व गैस पाइप क्षतिग्रस्त

punjabkesari.in Thursday, Sep 26, 2024 - 05:11 PM (IST)

International Desk: अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणाली को राजधानी कीव पर रात में किए गए रूसी हवाई हमले का पांच घंटे तक सामना करना पड़ा, जबकि मिसाइलों और ड्रोन से एक बार फिर यूक्रेन के पावर ग्रिड पर हमला किया गया। यूक्रेन की आपातकालीन सेवा ने कहा कि कीव पर हुए हमले में कम से कम दो लोग घायल हुए हैं। कीव सैन्य प्रशासन ने कहा कि शहर में एक किंडरगार्टन, एक गैस पाइप और करीब 20 कार क्षतिग्रस्त हो गईं।

 

लंबी दूरी के हमले यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियान की पहचान रहे हैं तथा अक्सर नागरिक क्षेत्रों को निशाना बनाते हैं। रूस-यूक्रेन युद्ध का यह तीसरा वर्ष है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, विद्युत नेटवर्क पर हमलों के कारण यूक्रेन की ऊर्जा उत्पादन क्षमता का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा नष्ट हो गया है। वायु रक्षा प्रणाली यूक्रेन के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है, और राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की अपने देश के लिए निरंतर अमेरिकी सैन्य समर्थन सुनिश्चित करने के प्रयास के तहत बृहस्पतिवार को वाशिंगटन में राष्ट्रपति जो बाइडन से मिलने वाले हैं।

 

क्षेत्रीय गवर्नर स्वितलाना ओनिशचुक ने बताया कि यूक्रेन के पश्चिमी इवानो-फ्रैंकिवस्क क्षेत्र में ऊर्जा अवसंरचना प्रभावित हुई है, जिसके कारण इसी नाम की क्षेत्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में ब्लैकआउट हो गया है। यूक्रेन की वायु सेना ने बताया कि रूस ने बुधवार से बृहस्पतिवार की रात यूक्रेन पर छह मिसाइलें और 78 शाहिद ड्रोन दागे। उसने बताया कि रक्षा बलों ने चार मिसाइलों और 66 ड्रोन को हवा में ही नष्ट कर दिया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News