मारियुपोल में रूसी हमले में 5000 से अधिक नागरिकों की मौत

punjabkesari.in Thursday, Apr 07, 2022 - 05:16 AM (IST)

एंड्रीवकाः यूक्रेन के मारियुपोल के महापौर ने कहा है कि रूसी हमले के दौरान शहर में 5000 से अधिक नागरिक मारे गये। यूक्रेन अब कीव के बाहरी क्षेत्रों में रूसी अत्याचार के सबूत जुटाने में लगा है। इस बीच, अमेरिका एवं उसके पश्चिमी सहयोगी देश युद्ध अपराध का आरोप लगाते हुए क्रेमलिन के विरुद्ध नई पाबंदियां लगाने की दिशा में आगे बढ़े हैं। 

एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने पहचान उजागर न करने की शर्त पर बताया कि रूस ने उत्तर में कीव एवं चेर्निहीव क्षेत्रों से अपने करीब 24000 या उससे अधिक सैनिकों को बुला लिया है और उन्हें बेलारूस भेज रहा है। 

इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि रूस अब देश के पूर्वी हिस्से में अंदर तक आने की कोशिश कर रहा है, जिसके सिलसिल में क्रेमलिन ने कहा है कि उसका लक्ष्य डोनबास को ‘मुक्त' कराना है, यह रूसी भाषी औद्योगिक क्षेत्र है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारी भूमि की तकदीर तय की जा रही है। हम जानते हैं कि हम किस बात के लिए लड़ रहे हैं। हम जीतने के लिए हर चीज करेंगे।'' 

महापौर वाडियम बोइचेंको ने बुधवार को बताया कि मारे गए लोगों में 210 बच्चे हैं। उनके अनुसार रूसी सैन्यबलों ने अस्पतालों में भी बम बरसाये और एक अस्पताल में 50 लोगों की जलकर मौत हो गयी। उन्होंने कहा कि रूसी गोलाबारी में इस शहर का 90 फीसद बुनियादी ढांचा नष्ट हो गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News