यूक्रेन के राजदूत का बड़ा बयान- हालात बहुत मुश्किल और जटिल, बम विस्फोटों, गोलाबारी में 16 बच्चे मारे जा चुके

punjabkesari.in Monday, Feb 28, 2022 - 04:21 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारत में यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा ने सोमवार को कहा कि रूस के हमले के कारण जमीनी हालात ‘‘बहुत मुश्किल और जटिल'' होने के बावजूद यूक्रेनी अधिकारी फंसे हुए भारतीय नागरिकों को बाहर निकालने में मदद करने का प्रयास कर रहे हैं। पोलिखा ने कहा कि उन्होंने स्वयं यूक्रेनी सुरक्षाबलों से फंसे हुए भारतीयों की सहायता करने का अनुरोध किया है। 
 

उन्होंने कहा कि हालात बहुत मुश्किल और जटिल हैं। मेरे पास सीमित संसाधन हैं। हम हमले का शिकार हुए हैं। इसके बावजूद हम अन्य देशों के लोगों समेत सभी की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं। पोलिखा ने कहा कि यूक्रेन-पोलैंड की सीमा पर हालात चुनौतीपूर्ण हैं, क्योंकि राजनयिकों, विदेशी नागरिकों एवं यूक्रेनी नागरिकों समेत लाखों लोग यूक्रेन से बाहर निकलना चाहते हैं। 
 

उन्होंने कहा कि बहुत सारे नागरिक हताहत हो रहे हैं। हमारे मंत्रालय की आधिकारिक जानकारी के अनुसार रूसी शांति-संघर्ष अभियान के परिणामस्वरूप पहले ही बम विस्फोटों, गोलाबारी आदि से 16 बच्चे मारे जा चुके हैं।  भारतीय नागरिकों के संदर्भ में, हम उनकी मदद करने के लिए अपने निजी संपर्कों का भी इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन आपको जमीनी हकीकत को समझना होगा। हम युद्ध की स्थिति में हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या वह भारतीय छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं, पोलिखा ने कहा कि केवल रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ही यह आश्वासन दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता कि तीन घंटे बाद क्या होगा। हम सभी की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं। 
 

 भारतीय अधिकारियों ने पिछले सप्ताह बताया था कि यूक्रेन में करीब 16,000 भारतीय नागरिक हैं। यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने रविवार को कहा था कि पिछले कुछ दिनों में 2,000 से अधिक भारतीय नागरिकों को बाहर निकाला गया है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News