रूस ने ब्रिटेन के आरोपों को फिर किया खारिज

punjabkesari.in Friday, Apr 06, 2018 - 05:01 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः ब्रिटेन के सेल्सबरी में पूर्व रूसी जासूस सर्गेई स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया पर 4 मार्च को घातक रसायन नर्व एजेंट से हमला किया गया था। ब्रिटेन का कहना है कि दोनों को घातक रसायन दिए जाने के लिए रूस जिम्मेदार है जबकि रूस खुद पर लगे आरोपों से इन्कार करता आया है। संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत वेसिली नेबन्जिया ने कहा है कि सेल्लबरी हमले के लिए रूस जिम्मेदार नहीं है। इस हमले में इस्तेमाल किये गये रासायनिक पदार्थ के बारे में भी पुष्टि नहीं हो पायी है।

नेबन्जिया ने कहा कि ब्रिटेन बिना सबूत खतरनाक आरोप लगा रहा है। उन्होंने कहा कि यह किसी नाटकीय घटना की तरह है जो बेहद आश्चर्यजनक है। उन्होंने कहा कि रूस के राष्ट्रपति चुनाव तथा 2018 के फुटबॉल विश्व कप से पहले वह क्यों इस तरह के हमले करेगा।

गौरतलब है सर्गेई स्क्रिपल और उनकी 33 वर्षीय बेटी यूलिया कभी रूसी सेना की मिलिट्री इंटेलिजेंस में कर्नल थे। साल 2006 में ब्रिटेन के लिए जासूसी करने के आरोप में उन्हें 13 साल की सजा सुनायी गयी थी। उसके बाद जासूसों की अदला-बदली कार्यक्रम के तहत उन्हें ब्रिटेन में शरण मिली थी। उल्लेखनीय है कि इस घटना से नाराज ब्रिटेन के साथ एकजुटता दिखाते हुए 20 से ज्यादा देश रूस के राजनयिकों को अपने देश से निकाला। इनमें अमेरिका भी शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News