रूस ने कोविड-19 की पहली दवा Coronavir को फार्मेसी में बिक्री की अनुमति दी

punjabkesari.in Friday, Sep 18, 2020 - 11:11 PM (IST)

मास्कोः रूस ने दवा बनाने वाली कंपनी आर-फार्म की कोरोनाविर (Coronavir) दवा को कोविड-19 के हल्के और मध्यम लक्षण वाले मरीजों के इस्तेमाल की अनुमति दे दी है। इसके साथ ही उसने इस दवा की फार्मेसी पर बिक्री को भी अनुमति दे दी है। कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि अगले सप्ताह तक यह दवा फार्मेसियों तक पहुंच सकती है। 
PunjabKesari
कोरोनाविर दवा को मिली अनुमति को एक अन्य रूसी दवा एविफेविर (Avifavir) के लिए हरी झंडी के तौर पर देखा जा रहा है। ये दोनों दवाएं फेविपिराविर (Favipiravir) पर आधारित हैं, जिसे जापान में विकसित किया गया था और वायरल के इलाज में इसका खासा इस्तेमाल किया जाता रहा है। 

आर-फार्म का यह एलान इस बात का एक और संकेत है कि कोरोना वायरस का इलाज खोजने की वैश्विक दौड़ में रूस काफी जोर लगा रहा है। रूस पहले ही अपने कोविड-19 परीक्षणों का निर्यात कर रहा है और अपनी वैक्सीन स्पुतनिक वी (Sputnik V) की आपूर्ति के लिए उसने कई अंतरराष्ट्रीय समझौते भी किए हैं।

आर-फार्म ने कहा कि उसे कोरोनाविर के लिए अनुमति दवा के तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल पूरे होने के बाद मिली। इस ट्रायल में कोरोना वायरस के 168 मरीज शामिल थे। सरकारी आंकड़ों के अनुसार इस दवा को अस्पतालों में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज में इस्तेमाल के लिए जुलाई में अनुमति मिली थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News