श्रीलंकाः बर्खास्त विक्रमसिंघे प्रधानमंत्री पद पर फिर बहाल

punjabkesari.in Sunday, Dec 16, 2018 - 03:01 PM (IST)

 

कोलंबोः लगता है श्रीलंका की राजनीति में आया भूचाल थमने वाला है। यहां की राजनीति में काफी समय से चल रही उठापटक के बाद प्रधानमंत्री पद से बर्खास्त रानिल विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री के पद पर फिर से बहाल कर दिया गया है। शनिवार को महिंदा राजपक्षे ने प्रधानमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया था। रविवार को रानिल विक्रमसिंघे दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

दरअसल, रानिल विक्रमसिंघे के संसद में बहुमत साबित कर देने के बाद उनका पद छोड़ना लगभग तय हो गया था। महिंदा राजपक्षे को राष्‍ट्रपति सिरिसेने ने नियुक्‍त किया था। सिरिसेन ने 26 अक्टूबर को विक्रमसिंघे को बर्खास्त करके पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे को प्रधानमंत्री नियुक्त किया था, लेकिन संसद ने उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पारित कर दिया। विक्रमसिंघे की राजनीतिक पार्टी यूएनपी ने सिरिसेन की पार्टी के साथ मिलकर वर्ष 2015 में सरकार बनाई थी।

तब राजपक्षे को सत्ता से बाहर होना पड़ा था। 26 अक्टूबर को विक्रमसिंघे के नेतृत्व वाली संयुक्त सरकार से सिरिसेन के यूपीएफए गठबंधन ने समर्थन वापस ले लिया है। इसकी वजह से सरकार अल्पमत में आ गई थी। श्रीलंका में सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेन को जोर का झटका दिया। शीर्ष अदालत की सात सदस्यीय पीठ ने एकमत से राष्ट्रपति के श्रीलंका की संसद को भंग करने और चुनाव की घोषणा के फैसले को पूरी तरह से असंवैधानिक करार दिया।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News