नियमित शराब पीने से आपकी आयु हो सकती है कम: रिपोर्ट

punjabkesari.in Sunday, Apr 15, 2018 - 12:47 AM (IST)

लंदन: सप्ताह में पांच गिलास से अधिक वाइन या बीयर पीने से आपकी आयु कम हो सकती है। यह जानकारी एक अध्ययन में सामने आई है। शोधकर्ताओं के मुताबिक , अधिक शराब पीने से मस्तिष्काघात , घातक एन्यूरिज्म , दिल का दौरा और मौत होने का खतरा अधिक रहता है। सामने आए तथ्यों से उन धारणाओं को चुनौती मिलती है जिसमें माना जाता रहा है कि कम मात्रा में शराब पीना हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक रहता है। इससे हाल में ब्रिटेन के कम शराब पीने के दिशा - निर्देश को बल मिलता है।

ब्रिटेन स्थित कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के एंगेला वुड ने बताया , ‘इस शोध का महत्वपूर्ण संदेश है कि अगर आप पहले से शराब पी रहे हैं तो कम शराब पीने से आपको अधिक दिनों तक जीने में मदद मिलेगी और रक्तवाहिका संबंधी कई परिस्थिति में आपको कम खतरा का सामना करना पड़ेगा।

यह अध्ययन द लांसेट पत्रिका में छपी है। अध्ययन में पूरी दुनिया में 19 देशों के इस समय शराब पीने वाले करीब 600,000 लोगों को शामिल किया गया और उनके स्वास्थ्य और शराब पीने के आदतों का आकलन किया गया। अध्ययन में शामिल होने वाले लोग से उम्र , धूम्रपान , डायबिटीज का इतिहास , शिक्षा का स्तर और पेशा के विषयों पर सवाल किया गया था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News