तालिबान ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को दी धमकी, मान्यता दो वर्ना...

punjabkesari.in Tuesday, Nov 02, 2021 - 10:55 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः आंतकवाद की शरणस्थली पाकिस्‍तान की तमाम कोशिश के बावजूद तालिबान को दुनिया के लगभग सभी देशों मान्यता देने में कोई रूचि नहीं दिखाई है। ऐसे में तालिबान की गुस्सा बढ़ने लगा है और मान्यता के लिए धमकियों पर उतर आया है। 2 माह के शासन के बाद अब तालिबान ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर वे अफगानिस्तान से कोई खतरा नहीं चाहते हैं, तो दुनिया को तालिबान हुकूमत को मान्यता दे देनी चाहिए।  एक प्रेस कान्फ्रेंस में तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि तालिबान को एक जिम्मेदार पक्ष के रूप में देखा जाना चाहिए। मुजाहिद ने एक संभावित चेतावनी के तौर पर कहा कि तालिबान अन्य देशों के खतरों को तब तक टालने की कोई जिम्मेदारी नहीं लेगा, जब तक उन्हें अंतरराष्ट्रीय बिरादरी मान्यता नहीं देती है।

 

तालिबान प्रवक्‍ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मान्यता एक द्विपक्षीय जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि हमने पहले अमेरिका से जंग लड़ी, क्योंकि उन्होंने हमें अतीत में मान्यता नहीं दी। यदि तालिबान को मान्यता नहीं दी गई, तो यह केवल अफगानिस्तान, इस क्षेत्र और दुनिया में समस्याओं को बढ़ाएगा। मुजाहिद ने आगे दावा किया कि तालिबान ने अपनी मान्यता के लिए सभी शर्त पूरी कर ली है और दुनिया उन्हें किसी न किसी तरह मान्यता देगी। मुजाहिद ने सभी देशों को अफगानिस्तान में अपने राजनयिक मिशनों को सक्रिय करने के लिए भी कहा।

 

बता दें कि अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद तालिबान ने अंतरिम सरकार का ऐलान किया, मगर अभी तक इसे अंतरराष्ट्रीय बिरादरी से मान्यता मिलने का इंतजार है। दररअसल अफगानिस्तान में तालिबान हुकूमत को दो महीने से ज्‍यादा वक्‍त हो चुका है लेकिन किसी मुल्‍क ने उसके शासन में दिलचस्‍पी नहीं दिखाई है। पाकिस्तान-चीन जैसे कुछ देशों को  छोड़ कर कोई भी देश  तालिबान पर भरोसा नहीं नहीं करता और उसके साथ संबंध बढ़ाने में कोई रूचि नहीं दिखाई  है।  अंतरराष्ट्रीय समुदाय फिलहाल अफगानिस्तान में मानवाधिकारों की स्थिति को देख रहा है। इसकी नजर अभी युद्धग्रस्त मुल्क में मानवीय संकट को कम करने पर केंद्रित है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News