अमरीका में व्यापार जगत के नेताओं, प्रवासी भारतीयों से मुलाकात करेंगे राहुल

punjabkesari.in Sunday, Sep 10, 2017 - 04:31 PM (IST)

वाशिंगटन: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी इस सप्ताह अंतर्राष्ट्रीय एवं तकनीकी मामलों पर अमरीका में वैश्विक चिंतकों, राजनीतिक नेताओं और वहां रह रहे प्रवासी भारतीयों के साथ वार्ता करेंगे। करीब दो सप्ताह की अमरीका की अपनी यात्रा में 47 वर्षीय राहुल गांधी बर्कले में यूनिर्विसटी ऑफ कैलिफोर्निया में कल समकालीन भारत एवं विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र की आगे की राह पर व्याख्यान देंगे।  


भारत के पहले प्रधानमंत्री एवं राहुल गांधी के परदादा जवाहर लाल नेहरू ने 1949 में बर्कले में भाषण दिया था।राहुल गांधी की यात्रा की तैयारियों में शामिल प्रोद्यौगिकीविद् सैम पित्रोदा ने मीडिया से कहा, ‘‘इस यात्रा के दो मकसद हैं। पहला मकसद दिलचस्प एवं वैश्विक विचारकों से मुलाकात करके अर्थव्यवस्था, तकनीक, अवसरों पर विश्व में हो रहे घटनाक्रमेां पर वार्ता करना और वैश्विक परिदृश्य पर विशेषज्ञों के विभिन्न विचारों को सुनना है।’’

पित्रोदा ने भारत के दूरसंचार क्षेत्र में बदलाव लाने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री एवं राहुल गांधी के पिता राजीव गांधी के साथ करीब एक दशक तक काम किया था। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी न्यूयार्क में प्रवासी भारतीयों से मुलाकात करेंगे। कांग्रेस उपाध्यक्ष वाशिंगटन डीसी जाएंगे। उनकी ‘सेंटर फॉर अमरीकन प्रोग्रेस’ के एक समारोह में थिंक टैंक समुदाय के सदस्यों को संबोधित करने की योजना है और अमरीका-भारत व्यापार परिषद के एक अन्य कार्यक्रम में कॉरपोरेट विश्व के साथ वार्ता करेंगे।


पित्रोदा ने कहा कि राहुल गांधी सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी के कुछ सदस्यों से भी मुलाकात कर सकते है।‘‘इनमें से अधिकतर बैठकें छोटी और निजी होंगी।’’उन्होंने कहा,‘‘वह समझना चाहते हैं कि वैश्विक स्तर पर क्या हो रहा है और स्थिति का वैश्विक नजरिया क्या है।’’कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कई बार अमरीका की यात्रा की है लेकिन उनके राजनीतिक करियर में संभवत: यह पहली बार है जब वह जनसभा करेंगे, राजनीतिक नेताओं से मुलाकात करेंगे और देश में भाषण देंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News